HomeShare MarketZoom के 1300 स्टाफ एक झटके में बेरोजगार; CEO ने लिखा- 30...

Zoom के 1300 स्टाफ एक झटके में बेरोजगार; CEO ने लिखा- 30 मिनट में मिल जाएगा ई-मेल

ऐप पर पढ़ें

वैश्विक आर्थिक मंदी के बीच अमेरिकी वीडियो कॉल सेवा प्रदाता टेक कंपनी Zoom ने एक झटके में 1300 कर्मचारियों की छंटनी कर दी है। यह कंपनी के कुल कार्यबल का 15 फीसदी है। कंपनी के सीईओ एरिक युआन (Eric Yuan) ने कंपनी की वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट में छंटनी का ऐलान करते हुए लिखा, “अगर आप यूएस-आधारित कर्मचारी हैं, जो छंटनी से प्रभावित हुए हैं, तो आपको अगले 30 मिनट में अपने ज़ूम और व्यक्तिगत इनबॉक्स में इससे संबंधित एक ईमेल प्राप्त हो जाएगा।”

एरिक युआन ने छंटनीग्रस्त कर्मचारियों को मेहनती और कठिन परिश्रमी बताया है और कहा है कि प्रभावित कर्मचारियों को 16 सप्ताह की सैलरी, स्वास्थ्य सुविधा और साल 2023 का वार्षिक बोनस भी दिया जाएगा। एरिक युआन ने लिखा है कि अमेरिका से बाहर के कर्मियों को भी वहां के नियमों के मुताबिक सहायता की जाएगी।

Zoom की छंटनी के ऐलान का असर बाजार में भी दिखा। मंगलवार को नैस्डेक पर जूम के शेयरों में 8 फीसदी की तेजी दर्ज की गई। बता दें कि कोविड-19 के दौरान कई टेक कंपनियों को अप्रत्याशित ग्रोथ मिली थी। जब पूरी दुनिया के लोग घरों में कैद थे, तब Zoom जैसी वीडियो कॉलिंग कंपनियों की सेवा लोगों ने कई कार्यों के लिए ली थी। 

तब जूम का बिजनेस चरम पर था लेकिन कोविड के बाद जब आर्थिक मंदी ने दस्तक दी तो कई अमेरिकी आईटी कंपनियों ने बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की छंटनी की है। सिर्फ जनवरी में कई आईटी कंपनियों ने करीब 50 हजार कर्मचारियों को नौकरी से बाहर निकाला है। बड़ी अमेरिकी कंपनी डेल ने भी सोमवार को 6600 कर्मियों को नौकरी से निकालने का ऐलान किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular