HomeShare MarketShare Market Live: शेयर बाजार की अच्छी शुरुआत, प्री-ओपनिंग में सेंसेक्स 59000...

Share Market Live: शेयर बाजार की अच्छी शुरुआत, प्री-ओपनिंग में सेंसेक्स 59000 के पार

Share Market Live: मुहर्रम की छुट्टी के बाद आज शेयर बाजार की शुरुआत जोरदार रही। बीएसई का 30 स्टॉक्स वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स प्री-ओपनिंग में 59000 को पार कर गया, हालांकि यह 124 अंक ऊपर 58977 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी ने भी कारोबार की शुरुआत हरे निशान के साथ की।

20 पैसे के इस शेयर का कमाल, एक साल में 1 लाख रुपये को बना दिया 37 लाख

अच्छी शुरुआत के कुछ ही देर बाद शेयर बाजार लड़खड़ाकर लाल निशान पर आ गया। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 50 अंकों के नुकसान के साथ 58803 के स्तर पर था। जबकि, निफ्टी 2 अंकों की बढ़त के साथ 17527 के स्तर पर। निफ्टी टॉप गेनर में नेस्ले इंडिया, आईसीआई बैंक, सन फार्मा, सिप्ला और पावर ग्रिड जैसे स्टॉक्स थे तो टॉप लूजर में एचसीएल टेक, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, विप्रो और टेक महिंद्रा।

गेल की शेयर पूंजी को दोगुना करने की योजना

गेल (इंडिया) लिमिटेड अपनी शेयर पूंजी को दोगुना करने के साथ-साथ अपने कारोबार में विशेष रसायन और स्वच्छ ऊर्जा जोड़ने की योजना बना रही है। इसके साथ सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनी प्राकृतिक गैस पारेषण और वितरण से परे कारोबार में विविधता लाना चाहती है। गेल ने अगले तीन से चार साल में अपनी विस्तार योजनाओं के तहत वित्त जुटाने के लिए कंपनी की अधिकृत शेयर पूंजी को मौजूदा 5,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10,000 करोड़ रुपये करने को लेकर शेयरधारक की मंजूरी मांगी है।

इस सप्ताह बाजार चलेगा इस राह

12 अगस्त को सीपीआई और आईआईपी आंकड़ों की घोषणा होगी। अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े 10 अगस्त यानी आएंगे। इस सप्ताह बाजार का सामना तिमाही आय के अंतिम चरण से होगा। बाजार को एसबीआई, एचपीसीएल और बीपीसीएल के नतीजों पर प्रतिक्रिया देनी है। इसके अलावा अडाणी पोर्ट्स, भारती एयरटेल, पावरग्रिड, कोल इंडिया, आयशर मोटर्स, हिंडाल्को, ग्रासिम, हीरो मोटोकॉर्प, एलआईसी, ओएनजीसी और बाटा इंडिया के परिणाम भी आगामी सप्ताह में आएंगे।
     

Stock Market, Sensex and Nifty, BSE Sensex, Stock Market News, Rupee, dollar, sensex, today sensex,  nifty share price, 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular