HomeShare MarketRBI ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लगाया ₹1.12 करोड़ का जुर्माना, आपका...

RBI ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लगाया ₹1.12 करोड़ का जुर्माना, आपका भी है खाता तो जानें क्या है मामला?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने ग्राहक को जानो (KYC) तथा अन्य निर्देशों के अनुपालन में चूक को लेकर बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर 1.12 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बयान में कहा कि बैंक ऑफ महाराष्ट्र (bank of maharashtra) पर यह जुर्माना जोखिम प्रबंधन दिशानिर्देशों, केवाईसी से संबंधित प्रावधानों तथा बैंकों द्वारा वित्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग में संहिता के उल्लंघन के लिए लगाया गया है।

RBI ने क्या कहा? 
केंद्रीय बैंक के बयान में कहा गया है कि 31 मार्च, 2020 की वित्तीय स्थिति के अनुरूप बैंक का सांविधिक निरीक्षण और निगरानी आकलन (आईएसई) किया गया। इसके अलावा बैंक द्वारा सीमा शुल्क को सरकार के खाते में नहीं डालने को लेकर भी जांच की गई।

यह भी पढ़ें- 3 रुपये के इस शेयर ने दिया छप्परफाड़ रिटर्न: 12 महीने में ₹1 लाख को बना दिया 87.53 लाख रुपये

संबंधित खबरें

बता दें कि पिछले ही महीने बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) को स्टेट फोरम ऑफ बैंकर्स क्लब केरल (एसएफबीसीके) से सार्वजनिक क्षेत्र की श्रेणी के तहत राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ बैंक का पुरस्कार मिला है।

यह भी पढ़ें- राकेश झुनझुनवाला ने इस कंपनी पर लगाया बड़ा दांव, खरीदे 10 लाख शेयर, अभी ₹152 में मिल रहा स्टॉक

इस बैंक पर भी जुर्माना
केंद्रीय बैंक ने एक अन्य बयान में कहा कि जमा पर ब्याज दर संबंधी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए राजकोट नागरिक सहकारी बैंक, राजकोट पर भी 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular