HomeShare MarketRBI ने कैश रिजर्व रेशियो में की बढ़ोतरी, 21 मई से होगा...

RBI ने कैश रिजर्व रेशियो में की बढ़ोतरी, 21 मई से होगा लागू, समझें इसके मायने

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 4.4 प्रतिशत हो गई है। इसके अलावा रिजर्व बैंक, कैश रिजर्व रेशियो (सीआरआर) में भी बढ़ोतरी कर दिया गया है। सीआरआर से आशय बैंक की उस जमा से है, जिसे बैंकों को नकद रूप में केंद्रीय बैंक के पास रखने की जरूरत होती है। 

सीआरआर में 0.50 प्रतिशत बढ़ाकर 4.5 प्रतिशत कर दिया गया है। यह वृद्धि 21 मई से प्रभावी होगी। इससे बैंकों में 87,000 करोड़ रुपये की नकदी कम होगी। नकद आरक्षित अनुपात में वृद्धि 21 मई से प्रभाव में आएगी।

बता दें कि रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया है। यह अगस्त, 2018 के बाद रेपो रेट में पहली वृद्धि है। इसी तरह यह पहला उदाहरण है, जब एमपीसी ने बिना किसी निर्धारित कार्यक्रम के बैठक आयोजित कर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। इससे पहले, केंद्रीय बैंक ने बिना तय कार्यक्रम के 22 मई, 2020 को रेपो दर में संशोधन किया था।

ये पढ़ें-RBI के फैसले से कितनी बढ़ जाएगी आपके लोन की EMI, कैल्कुलेशन समझें

संबंधित खबरें

इसके तहत मांग बढ़ाने के इरादे से रेपो दर को घटाकर अबतक के सबसे निचले स्तर चार प्रतिशत पर लाया गया था। रेपो वह दर है जिस पर बैंक तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिये आरबीआई से कर्ज लेते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular