HomeShare MarketPVR और INOX Leisure's के शेयरों में जोरदार उछाल, फिर से 500...

PVR और INOX Leisure’s के शेयरों में जोरदार उछाल, फिर से 500 रुपये के पार पहुंचा शेयर का भाव

सोमवार की सुबह PVR लिमिटेड और Inox लेजर के शेयरों में उछाल देखने को मिला। NSE में Inox के शेयर 13% की उछाल के साथ 531 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे। वहीं, PVR के शेयरों में 8% की उछाल देखने को मिली। बता दें, रविवार को इन दोनों कंपनियों के विलय का ऐलान हुआ था। उसके बाद से ही शेयरों में तगड़ी उछाल देखी जा रही है। 

यह विलय ऐसे समय में हुआ है जब कोविड-19 की वजह देशभर के सिनेमा हाल धीरे-धीरे फिर से खुल रहे हैं। कोरोना का सबसे बुरा प्रभाव जिन सेक्टर्स पर पड़ा था उसमें सिनेमा हाल से जुड़ा व्यापार भी था। पिछली दो तिमाही में दोनों कंपनियों को भारी नुकसान हुआ था। पीवीआर लिमिटेड और आइनॉक्स लेजर लिमिटेड ने एक विलय समझौते की घोषणा की है। इससे 1,500 स्कीन की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स श्रृंखला अस्तित्व में आएगी। 

यह भी पढ़ें: SBI के जरिए आसानी से खोलें यह अकाउंट, रिटायरमेंट की टेंशन होगी दूर!
     
पीवीआर और आइनॉक्स ने शेयर बाजारों को अलग-अलग भेजी जानकारी में कहा था कि दोनों कंपनियों के निदेशक मंडल ने रविवार को हुई अपनी बैठकों में पीवीआर के साथ आईनॉक्स के सभी शेयरों के विलय को मंजूरी दे दी थी।
दोनों कंपनियां अपने मौजूदा मल्टीप्लेक्स का पुराने नाम से ही संचालन करेंगी जबकि संयुक्त कंपनी का नाम ‘पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड’ होगा। विलय के बाद खुलने वाले नए सिनेमाघरों को ‘पीवीआर आईनॉक्स’ के नाम से ब्रांड किया जाएगा। 
     
समझौते के अनुसार, आईनॉक्स के पीवीआर के साथ विलय के लिए शेयर अदला-बदली अनुपात 3:10 (आइनॉक्स के 10 शेयरों पर पीवीआर के तीन शेयर) का होगा। शेयर बाजार को भेजी गई जानकारी में कहा गया, ‘इस विलय समझौते पर पीवीआर और आइनॉक्स के शेयरधारकों, शेयर बाजार, भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) और अन्य नियामकों की मंजूरियां ली जानी है।’ समझौते के तहत संयुक्त कंपनी में पीवीआर के प्रवर्तकों की 10.62 प्रतिशत जबकि आईनॉक्स के प्रवर्तकों की 16.66 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। 

संबंधित खबरें

विलय के प्रभावी हो जाने के साथ संयुक्त कंपनी में निदेशक मंडल के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर 10 की जायेगी। इसके अलावा दोनों कंपनियों के प्रवर्तक परिवार के दो-दो सदस्यों को निदेशक मंडल में स्थान दिया जाएगा। 
    
विलय के बाद बनने वाली कंपनी में पीवीआर के अजय बिजली को प्रबंध निदेशक और संजीव कुमार को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया जाएगा। पीवीआर के पास वर्तमान में देश के 73 शहरों में 181 संपत्तियां हैं जिसमे वह 871 स्क्रीन का संचालन करती है। वही आईनॉक्स के पास 72 शहरों में स्थित अपनी 160 संपत्तियों में 675 स्क्रीन हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular