HomeShare MarketPM Kisan: आज 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में आएंगे...

PM Kisan: आज 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में आएंगे 21000 करोड़ रुपये, पर इन्हें नहीं मिलेगी 11वीं किस्त

पीएम किसान (PM Kisan) की 11वीं या अगली किस्त के इंतजार की घड़ियां आज समाप्त हो रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार के 8 साल पूरे होने के मौके पर आज शिमला में ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में हिस्सा लेंगे और सम्मेलन के दौरान 9 केंद्रीय मंत्रालयों/ विभागों द्वारा संचालित 16 योजनाओं/ कार्यक्रमों के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा संवाद करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21 हजार करोड़ रुपये की पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे।

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तह केंद्र सरकार हर साल 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर करती है। अब तक सरकार 10 किस्तें जारी कर चुकी है।

इन्हें नहीं मिलेगी किस्त, ये हैं अपात्र

पीएम किसान निधि योजना किसान परिवारों के लिए है। परिवार का मतलब पति-पत्नी और दो नाबालिग बच्चे। स्कीम के नियमों के मुताबिक पीएम किसान का पैसा किसान परिवार को मिलता है यानी परिवार के किसी एक सदस्य के खाते में 6000 रुपये सालाना 2000-2000 की तीन किस्तों में डायरेक्ट बैंक खाते में आते हैं। अक्सर ये प्रश्न उठता है कि क्या पति-पत्नि दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं? तो इसका उत्तर है नहीं। अगर कोई ऐसा करता है तो उससे सरकार रिकवरी करेगी।

संबंधित खबरें

PM Kisan: अगर आपके स्टेटस में लिखा है Payment Processed तो आज खाते में जरूर आएंगे 2000 रुपये

इसके अलावा अगर किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा। यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उसे इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा। 

वहीं, जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है  तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

अगर कोई सरकारी कर्मचारी  खेती की जमीन का मालिक है,  रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल सकता। 

प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट  या इनके परिवार के लोग भी पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते:

किसान होते हुए भी यादि आपको 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, आप इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते।  इनकम टैक्स चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular