HomeShare MarketPM Kisan:पीएम किसान की किस्त नहीं आने की ये है सबसे बड़ी...

PM Kisan:पीएम किसान की किस्त नहीं आने की ये है सबसे बड़ी वजह

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिवाली से पहले ही 8 करोड़ किसानों के खातों में 2000-2000 रुपये की किस्त पहुंच गई। हालांकि, अभी करोड़ों किसानों के खातों में यह किस्त नहीं पहुंची। इसकी दो बड़ी वजहें हैं। पहली ईकेवाईसी का न होना। दूसरी अगर ईकेवाईसी हो भी गई है तो लैंड सिडिंग का न होना।

दरअसल पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सराकार ने इस बार सख्ती की है। इसके लिए न केवल ई-केवाईसी अनिवार्य किया गया बल्कि गांव-गांव कैंप लगाकर फिजिकल वेरीफिकेशन भी कराया गया। इसमें जिन किसानों ने अपनी खतौनी दोबारा दिया उनका लैंड सिडिंग हो गया और उनके खाते में पैसा भी पहुंच गया। जिनकी सिडिंग नहीं हुई उनके खातों में अभी तक पैसा नहीं पहुंचा है। अभी 12वीं किस्त 30 नवंबर तक जारी होती रहेगी। ऐसे में जिन किसानों की लैंड सिडिंग नहीं हुई है, वे अपने नजदीकी कृषि केंद्र पर डाक्यूमेंट अपडेट कराएं।

लैंड सिडिंग हुई है या नहीं, ऐसे पता करें

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।

इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस (https://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus.aspx) पर टैप करें

यहां मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा कोड डालें और सबमिट करें

इसके बाद आपका स्टेटस सामने होगा। सबसे ऊपर पिता का नाम, मोबाइल नंबर, राज्य का नाम, जिला, गांव, टाऊन जैसे इन्फार्मेशन होगी। थोड़ा और नीचे जाने पर आपको ई-केवाइसी के स्टेटस के बारे में लिखा मिलेगा। अगर YES लिखा है तो आपका ई-केवाईसी कंपलीट है। नीचे एक जगह लैंड सिडिंग लिखा मिलेगा। अगर यहां भी YES लिखा मिला तो आपकी किस्त आपके खाते में आ गई होगी या आने वाली है।

 

अगर ऐसा नहीं है तो कुछ इस तरह का स्टेटस दिखेगा

बता दें इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष तीन समान किस्तों में  लाभ दिया जाता है। अब तक पात्र किसान परिवारों को PM-KISAN के तहत 2 लाख करोड़ की सहायता दी जा चुकी है। पीएम मोदी ने 17 अक्टूबर को जब किसानों के खातों में 2000 रुपये की किस्त भेजा तो बहुत से किसानों का उनके बैंक या आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी आ गया। अगर नहीं आया है तो आप अपना बैंक अकाउंट चेक करें।


अगर ई-केवाईसी के बावजूद नहीं आई किस्त तो यहां करें फोन

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ई-मेल आईडी: [email protected]

RELATED ARTICLES

Most Popular