HomeShare MarketMutual fund: बाजार की गिरावट में कौन सा फंड है बेहतर, कहां...

Mutual fund: बाजार की गिरावट में कौन सा फंड है बेहतर, कहां होगी अच्छी कमाई? एक्सपर्ट से जानें

Mutual fund investment: बात जब निवेश की आती है तो निवेशक मार्केट कैप आधारित विकल्पों पर नजर रखते हैं। अगर आप भी इस तरह के मौके की तलाश में हैं तो आपके लिए एक काम की खबर है। दरअसल, बाजार की इस भारी उतार-चढ़ाव में आप आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के लार्ज एवं मिडकैप फंड में निवेश कर सकते हैं। इस फंड ने पिछले एक साल में अपने बेंचमार्क निफ्टी लार्ज मिड कैप 250 टीआरआई द्वारा दिए गए 7.84% रिटर्न की तुलना में 14.93% रिटर्न दिया है।

इसी तरह का पैटर्न दो और तीन वर्षों में भी दिखाई दे रहा है, जिसमें फंड ने 41.72% और 15.21% दिया है। (24 मई 2022 तक के डेटा के अनुसार)। 30 अप्रैल 2022 तक पोर्टफोलियो के 57% में लार्जकैप नाम शामिल हैं। इसके बाद मिडकैप में 33% और स्मॉलकैप में 4% शामिल हैं। आमतौर पर पोर्टफोलियो का 40-55% लार्जकैप को, 35-45% मिडकैप को आवंटित किया जाता है और शेष 10 से 15% स्मॉल कैप में। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड के फंड मैनेजर पराग ठक्कर के अनुसार, वह निवेश के फैसले लेते समय एक सिम्पल नेगटिव चेकलिस्ट का पालन करते हैं। वह उन शेयरों से दूर रहते हैं जिनमें कमजोर कैश फ़्लो, नाजुक व्यापार मॉडल, चुनौतीपूर्ण बैलेंस शीट, संदेहास्पद मैनेजमेंट हो और वे किसी भी कंपनी के लिए कभी भी अधिक भुगतान नहीं करते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका उद्देश्य उचित मूल्य पर क्वालिटी की तलाश करना है। यदि आप एक निवेशक हैं जो लार्ज और मिडकैप शेयरों में पैसा लगाना चाहते हैं, तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड एक संभावित वन-स्टॉप समाधान सोल्यूशंस सकता है। जैसा कि किसी भी अन्य इक्विटी निवेश के मामले में होता है, एसआईपी के माध्यम से निवेश के लिए एक कई हिस्सों में (staggered) निवेश करने का अप्रोच निवेश के लिए सबसे सटीक अप्रोच है। एक निवेशक के रूप में यदि आप इक्विटी निवेश का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो याद रखें कि पूरे मार्केट साइकल में निवेश किया जाना चाहिए। 

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- जर्मनी की यह कंपनी भारत से कारोबार बेचने की कर रही तैयारी, खरीदने की रेस में अंबानी-अडानी सबसे आगे
इस योजना के लिए निवेश में बाजार पूंजीकरण के मामले में टॉप 250 लिस्टेड कंपनियां हैं। तो इसकी विशेषता यह है कि मिड-कैप के लिए योजना का एक्सपोजर लॉंग टर्म में ज़्यादा कैपिटल अप्रीसिएशन का अवसर प्रदान करता है जबकि बड़े कैपेक्स के एक्सपोजर का उद्देश्य कम अस्थिर उचित रिटर्न प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें- Zomato का शेयर बन गया रॉकेट, आज 15% तक उछला स्टॉक, एक्सपर्ट बोले- खरीदो, होगा मुनाफा

यह कटेगरी मुख्य रूप से सेबी योजना के पुन: वर्गीकरण (re-categorization) के अभ्यास के बाद अस्तित्व में आई। हालांकि इस श्रेणी में कई ऑफर्स हैं, पर एक लगातार दमदार प्रदर्शन करने वाला रहा है आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड। अलग-अलग समय-सीमा में यह फंड बेंचमार्क और इसके समकक्षों, दोनों को मात देने में कामयाब रहा है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular