HomeShare MarketMutual Fund: इस फंड ने 10 लाख रुपये के निवेश को इतने...

Mutual Fund: इस फंड ने 10 लाख रुपये के निवेश को इतने साल में बना दिया 2.5 करोड़ रुपये

Mutual fund: पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव है। वैश्विक स्तर महंगाई और केंद्रीय बैंकों द्वारा दरों को बढ़ाने के कारण दुनिया भर के बाजार दबाव में हैं। ऐसे माहौल में निवेशकों के लिए वैल्यू डिस्कैवरी फंड एक अच्छा फायदा दे सकता है। ऐसा ही एक फंड है आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल (icici prudential) के वैल्यू डिस्कवरी फंड जिसने अपने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। इस फंड में अगर किसी निवेशक ने 18 साल पहले 10 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज यह रकम 2.5 करोड़ रुपये हो गई होती। 

क्या हैं आंकड़े
आंकड़े बताते हैं कि 15 सालों का जिन 3 फंडों ट्रैक रिकॉर्ड है उन्होंने बेहतर फायदा दिया है। निप्पोन का रिटर्न एक साल में 24.19, 10 साल में 15.82 और 15 साल में 14.57 फीसदी का फायदा रहा है। इन्वेस्को इंडिया कांट्रा फंड की बात करें तो इसने 1 साल में 17.21, 10 साल में 17.22 और 15 साल में 14.11 फीसदी का फायदा दिया है। वैल्यू फंड की बात करें तो यह संपत्तियों के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाता है। 2004 अगस्त में किसी ने 10 हजार रुपये की मासिक एसआईपी आईसीआईसीआई के वैल्यू फंड में की होगी तो यह रकम अब 1.1 करोड़ रुपये हो गई है। जबकि इसके बेंचमार्च निफ्टी 500 वैल्यू 50 टीआरआई में यह केवल 72 लाख रुपये हुई है। 

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- LPG Price: आम आदमी को तगड़ा झटका, घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर हुआ महंगा, जानें क्या है नया रेट?

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के जाने माने फंड मैनेजर और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के सीआईओ एस. नरेन का मानना है कि निकट समय में बाजार कैसा व्यवहार करेगा, यह अनुमान लगाना काफी मुश्किल है। लंबे समय के लिए अभी की बाजार की गिरावट एक अच्छा निवेश का अवसर लेकर आई है। निवेशकों को ऐसे माहौल में एसआईपी निवेश का विकल्प अपनाना चाहिए। 
जानकारों का मानना है कि कोरोना के समय में वैल्यू की थीम एक बेहतर थीम बनकर उभरी है। एक ऐसे माहौल में जब ब्याज दरें ऊपर की ओर जा रही हैं, तेल की कीमतें भी ऊपरी स्तर पर हैं, ऐसे में मेटल, एनर्जी और कोयला के सेगमेंट में निवेशकों की दिलचस्पी दिख रही है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular