HomeShare MarketMutual Fund: इस फंड की स्कीम ने एक साल में दिया 42.55...

Mutual Fund: इस फंड की स्कीम ने एक साल में दिया 42.55 पर्सेंट का रिटर्न, जानिए डिटेल्स

Mutual Fund: क्या आप म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सोच रहे हैं। अगर हां.. तो आप आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंडिया अपोर्च्युनिटीज फंड (icici prudential india opportunities fund) पर नजर रख सकते हैं। जैसा कि नाम से ही साबित होता है कि यह स्पेशल सिचुएशन वाला फंड है। यानी कंपनियां जब अस्थाई रूप से तमाम संकट से गुजरती हैं तो उस समय यह फंड अपना काम करता है। यह उन कंपनियों की पहचान करता है जो किसी विशेष स्थितियों में होती हैं। 

सालभर में 42.5 पर्सेंट का रिटर्न
इस फंड ने पिछले सालभर में अपने निवेशकों को 42.5 पर्सेंट का जोरदार रिटर्न दिया है। बता दें कि यह एक स्पेशल सिचुएशन फंड है, जो अपने बेंचमार्क की तुलना में निवेशकों को अच्छा मुनाफा करा रहा है। इस फंड को जनवरी 2019 में लॉन्च किया गया था और वर्तमान में यह फंड बेहतरीन फंड्स की कैटेगरी में शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल ने नए रेट जारी, सबसे सस्ता पेट्रोल ₹91.45 और डीजल ₹85.83 लीटर

संबंधित खबरें

आंकड़ों के मुताबिक, इस फंड ने ज्यादातर विविधीकृत इक्विटी की कैटेगरी में बेहतर साबित हुआ है। हर कैटेगरी में इसने अच्छा रिटर्न दिया है। फिर चाहे वह लार्ज कैप हो, मिड कैप हो या फिर मिडकैप और फ्लैक्सीकैप हों। अगर किसी निवेशक ने इस फंड में 2019 में (इसकी लांचिंग समय) 10 रुपये का निवेश किया होगा तो वह यह समय 18.46 रुपये हो गया है। दो सालों का इसका सीएजीआर की दर से रिटर्न 51.15 फीसदी रहा है। 

जानें इस फंड के बारे में
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड उन कंपनियों में निवेश करता है जो मूलभूत रूप से मजबूत होती हैं और अस्थाई तौर पर किसी दिक्कतों का सामना करती हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के मुख्य निवेश अधिकारी एस. नरेन इसका प्रबंधन करते हैं। वे कहते हैं कि लंबे समय में स्पेशल सिचुएशन एक अच्छा रिटर्न निवेशकों को देता है। कोरोना की महामारी ने ऐसे तमाम अवसर लाए जिसमें इस तरह के फंड को निवेश करने का अवसर मिला। 

यह भी पढ़े- ₹29 का यह शेयर बना रॉकेट, सिर्फ 5 दिन में निवेशकों को दिया 107% का छप्परफाड़ रिटर्न

इस सेक्टर से हैं रिलेटेड
इस फंड के पोर्टफोलियो में ऊर्जा, दूरसंचार, फार्मा, तेल और गैस और ऑटो जैसे सेक्टर हैं जिन्होंने पिछले एक साल में अच्छा प्रदर्शन किया। 31 मार्च 2022 तक फंड के शीर्ष 5 सेक्टर में बैंक, कैपिटल मार्केट, फाइनेंस, इंश्योरेंस, फार्मा, हेल्थकेयर और ऑटो रहे। फंड का निवेश कुल 44 शेयरों में है जिनमें से 75 फीसदी निवेश लार्ज कैप स्टॉक में है। 12.7 फीसदी मिडकैप में और 12.3 फीसदी स्माल कैप में है।

RELATED ARTICLES

Most Popular