HomeShare MarketLIC IPO लॉन्च होने में अब सिर्फ कुछ घंटे, यहां मिलेगा आपके...

LIC IPO लॉन्च होने में अब सिर्फ कुछ घंटे, यहां मिलेगा आपके हर सवाल का जवाब

मोस्ट अवेडेट भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ का हर कोई इंतजार कर रहा है। गांव हो या शहर, हर जगह LIC के आईपीओ को लेकर चर्चा हो रही है। ऐसा अनुमान है कि बड़े पैमाने पर लोग दांव लगाएंगे लेकिन अब भी कई ऐसे सवाल हैं जिसको लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है। LIC आईपीओ लॉन्चिंग से पहले आपके हर सवाल का हम जवाब देंगे।

सवाल-IPO पर दांव कब से कब तक लगा सकते हैं?

जवाब- LIC आईपीओ 4 मई यानी बुधवार को लॉन्च होने वाला है। इस आईपीओ के लिए दांव लगाना है तो 9 मई तक मौका है। आपको यहां बता दें कि 7-8 मई को शनिवार और रविवार का दिन है और इस दौरान आप दांव नहीं लगा सकेंगे। आपको सोमवार यानी 9 मई के दिन का इंतजार करना होगा।

सवाल- IPO के लिए कितने पैसे की जरूरत होगी?

जवाब- IPO पर दांव लगाना है तो इसके लिए आपके पास कम से कम 14,235  रुपये होने चाहिए। कम से कम एक लॉट और मैक्सिमम 14 लॉट के लिए आवेदन कर सकते हैं। आईपीओ के लिए अधिकतम 1,99,290 रुपये लगा सकते हैं। जितने लॉट के लिए दांव लगाएंगे, उस हिसाब से आपकी रकम फ्रीज हो जाएगी। आपको बता दें कि एक लॉट में 15 शेयर होंगे। 

संबंधित खबरें

सवाल- आईपीओ लगा या नहीं, कब तक पता चलेगा? 

जवाब- एलआईसी के शेयरों के अलॉटमेंट की तारीख 12 मई 2022 है। इस दिन पता चल जाएगा कि एलआईसी का आईपीओ आपको लगा या नहीं। एलआईसी का आईपीओ नहीं अलॉट होने की स्थिति में आपकी फ्रीज की गई रकम रिलीज कर दी जाएगी।

सवाल- आईपीओ अलॉट हुआ तो क्या करना होगा?

जवाब-आपको एलआईसी का आईपीओ अलॉट हो जाए तो लिस्टिंग के दिन का इंतजार करना होगा। एलआईसी के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे और शेयर लिस्टिंग की संभावित तिथि 17 मई 2022 है।  

सवाल- लिस्टिंग के दिन क्या होगा?

जवाब- जिन लोगों को एलआईसी का आईपीओ अलॉट हुआ है, उनके लिए शेयर की लिस्टिंग का दिन काफी अहम होगा। ऐसे निवेशक देख सकेंगे कि उन्होंने जितनी रकम को दांव लगाई है, उस पर कितना फायदा या नुकसान हो रहा है।  

सवाल- एलआईसी आईपीओ से फायदा होगा या नुकसान?  

जवाब- आमतौर पर आईपीओ का जीएमपी यानी ग्रे प्रीमियम कितना है, उस आधार पर अनुमान लगाया जाता है। एलआईसी का ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) 85 रुपये है। मतलब ये हुआ कि एलआईसी आईपीओ के इश्यू प्राइस से प्रति शेयर 85 रुपये का फायदा हो सकता है।

ये पढ़ें-Ambuja सीमेंट को खरीदने के लिए अडानी ने बढ़ाए कदम, JSW भी है रेस में

सवाल- एलआईसी आईपीओ से कितने फायदे की है उम्मीद?

जवाब- भारत सरकार ने एलआईसी आईपीओ का इश्यू प्राइस 902-949 रुपये प्रति शेयर तय किया है। अगर अपर प्राइस और जीएमपी को मिला दें तो एलआईसी की लिस्टिंग 1,030 रुपये प्रति शेयर से ज्यादा पर हो सकती है। मतलब जिन निवेशकों को आईपीओ अलॉट हुआ होगा, उन्हें लिस्टिंग के दिन 1 हजार रुपये से ज्यादा फायदा हो सकता है। 

सवाल- पॉलिसी होल्डर को कितनी छूट?

जवाब- अगर आप एलआईसी पॉलिसी होल्डर हैं तो आपको प्रति शेयर 60 रुपये छूट मिलेगा। वहीं, रिटेल इनवेस्टर्स को प्रति शेयर 45 रुपये का डिस्काउंट मिलेगा।

सवाल-कैसे लगा सकते हैं दांव?

जवाब- पेटीएम, बैंक समेत अगल-अलग प्लेटफॉर्म हैं, जो एलआईसी के आईपीओ पर दांव लगाने के लिए आपकी मदद करेंगे। डीमैट अकाउंट है तो यहां आसानी से आईपीओ पर पैसे लगाकर किस्मत आजमा सकते हैं।

आपको बता दें कि आईपीओ के जरिये सरकार एलआईसी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी। इससे सरकार को 21,000 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा और इससे लंबी अवधि में निवेशकों को फायदा होने की उम्मीद की जा रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular