HomeShare MarketLIC IPO में लगाया है दांव तो जानें क्या चल रहा है...

LIC IPO में लगाया है दांव तो जानें क्या चल रहा है ग्रे मार्केट में भाव, कब होगी शेयरों की लिस्टिंग?

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) आईपीओ (IPO) में अगर अपने बोली लगाई है तो आपके लिए यह काम की खबर है। एलआईसी आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम यानी GMP में लगातार गिरावट आ रही है। बता दें कि देश के सबसे बड़े इश्यू में सोमवार 9 मई को बोली लगाने की आखिरी तारीख थी। यह इश्यू 4 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। एलआईसी के आईपीओ को निवेशकों द्वारा बंपर रिस्पॉन्स मिला है। एलआईसी के आईपीओ के तहत 16,20,78,067 शेयरों की पेशकश की गई थी। शेयर बाजारों पर शाम सात बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, इन शेयरों के लिए निवेशकों की तरफ से 47,83,25,760 बोलियां लगाई गईं।

क्या चल रहा है लेटेस्ट GMP?
शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक, वर्तमान में एलआईसी के शेयर इश्यू प्राइस  से 8-10 रुपये प्रति शेयर के मामूली प्रीमियम पर  हैं। एक सप्ताह पहले एलआईसी आईपीओ का ग्रे मार्केट भाव 100-105 रुपये प्रति शेयर प्रीमियम पर था। यानी कि अब इसका GMP 90 प्रतिशत तक कम हो गया है। ग्रे मार्केट पर नजर रखने वाले डीलरों ने कहा कि बड़े निवेशकों की कम भागीदारी और बाजार  में  चल  रही गिरावट एलआईसी की लिस्टिंग को प्रभावित कर सकती है।

यह भी पढ़ें- इस दिग्गज कंपनी का कारोबार खरीदने के लिए अडानी और जिंदल आमने-सामने, शेयरों को बेच निकल रहे लोग

LIC आईपीओ को मिला बंपर रिस्पॉन्स 
आपको बता दें कि एलआईसी आईपीओ को क्वॉलीफाइड इंस्टीट्यूशनल बिडर्स (QIB) कैटेगरी से 2.83 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। इस कोटा के लिए रिजर्व 3.95 करोड़ शेयरों के लिए 11.20 करोड़ बोलियां लगाई गईं। वहीं, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स(NII) कैटेगरी के तहत 2,96,48,427 शेयरों की पेशकश की गई थी जिनके लिए 8,61,93,060 बोलियां लगाई गईं। इस तरह एनआईआई कोटा को 2.91 गुना सब्क्रिप्शन मिला। इसी तरह रिटेल निवेशकों ने 6.9 करोड़ शेयरों की पेशकश पर 13.77 करोड़ शेयरों की बोलियां लगाईं। इस कैटेगरी में एलआईसी के इश्यू को 1.99 गुना सब्सक्राइब किया गया। एलआईसी के पॉलिसीधारकों के लिए रिवर्ज कोटे में छह गुना से अधिक सब्सक्रिप्शन मिला है जबकि एलआईसी के कर्मचारियों के कैटेगरी में 4.4 गुना बोलियां मिली हैं। बता दें कि एलआईसी का आईपीओ 4 मई निवेश के लिए ओपन हुआ था। इस इश्यू का प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर का मूल्य दायरा तय किया था। इसमें पात्र पॉलिसीधारकों एवं कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर आरक्षित रखे जाने के अलावा उन्हें छूट भी दी गई थी।

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- 22 दिन में 167% का रिटर्न: 7 रुपये का शेयर हुआ ₹21 का, अडानी का नाम आते ही स्टॉक खरीदने की होड़

कब होगी लिस्टिंग
एलआईसी के शेयरों का अलाॅटमेंट की तारीख 12 मई 2022 है। एलआईसी के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होंगे और शेयर लिस्टिंग की संभावित तिथि 17 मई 2022 है।

RELATED ARTICLES

Most Popular