HomeShare MarketLIC IPO का इंतजार खत्म! लॉन्चिंग से पहले पॉलिसीधारकों को आया ये...

LIC IPO का इंतजार खत्म! लॉन्चिंग से पहले पॉलिसीधारकों को आया ये मैसेज

LIC IPO opens today: जिस ऐतिहासिक दिन का इंतजार था, वो अब करीब है। अब से कुछ देर में भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) खुलने वाला है। इसे ऐतिहासिक इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि यह अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। सरकार इस आईपीओ से करीब 21000 करोड़ रुपये जुटाने वाली है। इससे पहले पिछले साल पेटीएम का आईपीओ आया था, जो 18,500 करोड़ रुपये का था। 

बहरहाल, अब हर किसी की निगाहें एलआईसी के आईपीओ पर है। तमाम एक्सपर्ट आईपीओ को लेकर पॉजिटिव अप्रोच दिखा रहे हैं। वहीं, ग्रे मार्केट प्रीमियम में भी इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि एलआईसी का आईपीओ निवेशकों को लिस्टिंग के दिन ही मुनाफा देने वाला है। 

पॉलिसीधारकों को आया मैसेज: इससे पहले एलआईसी ने अपने पॉलिसीधारकों को एक मैसेज भेजकर आईपीओ के बारे में जानकारी दी है। एलआईसी ने पॉलिसीधारकों को मैसेज एवं अन्य माध्यमों से शेयर बिक्री के बारे में बताया है। एलआईसी प्रिंट और टीवी माध्यमों के जरिये इस आईपीओ के बारे में कई महीनों से सूचनाएं प्रसारित करती रही है।

एलआईसी आईपीओ की डिटेल: आपको बता दें कि एलआईसी का आईपीओ रिटेल और संस्थागत निवेशकों के लिए आज यानी 4 मई को खुलकर 9 मई को शाम 5 बजे तक बंद हो जाएगा। एलआईसी के लिए एक लॉट में 15 शेयर रखे गए हैं। वहीं, शेयर का मूल्य दायरा 902-949 रुपये तय किया गया है। इसमें मौजूदा पॉलिसीधारकों एवं एलआईसी के कर्मचारियों के लिए कुछ शेयर आरक्षित रखे गए हैं। खुदरा निवेशकों और पात्र कर्मचारियों को 45 रुपये प्रति शेयर और पॉलिसीधारकों को 60 रुपये प्रति शेयर की छूट दी जाएगी।

संबंधित खबरें

एलआईसी आईपीओ से जुड़ी हर बात यहां पढ़ें-LIC IPO से जुड़े आपके हर सवाल का जवाब

-आईपीओ के दौरान बिक्री के लिए 22.13 करोड़ इक्विटी शेयरों की पेशकश की जाएगी। एलआईसी ने बताया कि उसने एंकर निवेशकों से 5,627 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं जिनमें घरेलू कंपनियों की बहुतायत है।

ये भी पढ़ें- LIC IPO पर एक्सपर्ट को भरोसा, 1400 रुपये तक पर लिस्टिंग संभव, सब्सक्राइब करने की मिली सलाह

एंकर निवेशकों के लिए 949 रुपये प्रति इक्विटी शेयर की दर पर 5.92 करोड़ शेयर आरक्षित रखे गए थे। एलआईसी के शेयर 17 मई को बाजार में सूचीबद्ध होने की संभावना है। वहीं, आईपीओ अलॉट हुआ या नहीं, इसकी जानकारी आपको 12 मई तक मिल जाएगी। 

RELATED ARTICLES

Most Popular