HomeShare MarketLIC IPO आज से खुलेगा, एक्सपर्ट दे रहे हैं पैसे लगाने की...

LIC IPO आज से खुलेगा, एक्सपर्ट दे रहे हैं पैसे लगाने की सलाह, फटाफट चेक करें प्राइस बैंड समेत अन्य डिटेल

LIC IPO opens today: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का 21,000 करोड़ रुपये का आईपीओ (IPO) आज खुलेगा। इस इश्यू को भारतीय बाजार में अब तक का सबसे बड़ा कहा जा रहा है। 2 मई को एंकर निवेशकों द्वारा इस आईपीओ को बंपर रिस्पाॅन्स मिला है। एलआईसी आईपीओ को एंकर निवेशकों से 5,620 करोड़ रुपये का सब्सक्रिप्शन मिला है।सरकार आईपीओ के जरिए बीमा कंपनी में 3.5 फीसदी हिस्सेदारी या 22,13,74,920 शेयर बेच रही है। सरकार की हिस्सेदारी, जो वर्तमान में 100 प्रतिशत है, आईपीओ के बाद 96.50 प्रतिशत हो जाएगी।

शेयर प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये 
आईपीओ में शेयर 902 से 949 रुपये के प्राइस बैंड में उपलब्ध होंगे। शेयरों का आवंटन 12 मई, 2022 को किया जाएगा। आईपीओ का लॉट साइज 15 शेयरों की बोली है, जिसके लिए 14,235 रुपये खर्च करने होंगे। एक रिटेल निवेशक 1,99,290 रुपये खर्च करके 14 लॉट या 210 शेयरों के लिए आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़ें- LIC IPO: इंतजार खत्म! आज लॉन्च हो रहा देश का सबसे बड़ा आईपीओ, जानें प्राइस बैंड-GMP समेत जरूरी बातें

17 मई को लिस्ट होगा एलआईसी का आईपीओ
स्टॉक के 17 मई को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध होने की संभावना है। फर्म ने पॉलिसीधारकों, कर्मचारियों और खुदरा निवेशकों के कोटे में से प्रत्येक के लिए 2 लाख रुपये की निवेश सीमा तय की है। केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड आईपीओ का रजिस्ट्रार है।

संबंधित खबरें

क्या कहते हैं एक्सपर्ट? 
एलआईसी का आईपीओ छूट प्राइस मिल रहा है। इस इश्यू को ‘बाय’ टैग देते हुए अपसाइड एआई में सह-संस्थापक और मुख्य निवेश अधिकारी कनिका अग्रवाल ने कहा, “एलआईसी आईपीओ की कीमत बहुत आकर्षक है। चूंकि सरकार ने वैल्युएशन को 50 प्रतिशत घटाकर ₹6 लाख करोड़ कर दिया है। ऐसे में इसका मूल्यांकन लगभग ₹5.4 लाख करोड़ के एम्बेडेड मूल्य के लिए 1.1x पर उचित है। प्राइवेट बीमा कंपनी 2.5-4x पर कारोबार करते हैं।”

चॉइस ब्रोकिंग
रेटिंग: सब्सक्राइब करें
चॉइस ब्रोकिंग ने कहा, “31 दिसंबर 2021 तक एलआईसी की एनबीपी में 61.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी। इसके अलावा, जारी की गई पसर्नल और ग्रुप पाॅलिसीज की संख्या में इसकी क्रमशः 71.8 प्रतिशत और 88.8 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी। एलआईसी के पास 13.3 लाख व्यक्तिगत एजेंट थे, जो भारत में कुल एजेंट नेटवर्क का 55 प्रतिशत था। एलआईसी की बाजार स्थिति को मजबूत होगी और यह अपने शेयरधारकों को शानदार रिटर्न दे सकता है। यह प्राइवेट प्लेयर  के मुकाबले अधिक छूट के साथ मिल रहा है। इसे सब्सक्राइब किया जा सकता है।”

यह भी पढ़ें- रॉकेट की स्पीड से भाग रहा है यह नया शेयर, लिस्ट होने के 20 दिन के भीतर निवेशकों को मिला 107.3% का रिटर्न  

एंजेल वन 
रेटिंग: सब्सक्राइब करें
एंजेल वन के इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट यश गुप्ता ने कहा, “रिटेल निवेशकों और एलआईसी पॉलिसीधारकों के लिए 45 रुपये और 60 रुपये की छूट इस इश्यू को काफी आकर्षक बनाती है। इसलिए, हम इस इश्यू पर ‘सब्सक्राइब’ करने की सलाह दे रहे हैं।”
इसके अलावा IIFL सिक्योरिटी, Marwadi Financial Services , Geojit  समेत घरेलू ब्रोकरेज फर्म ने इस इश्यू में पैसे लगाने की सलाह दी है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular