HomeShare MarketLIC से भी बड़ा IPO लॉन्च करेंगे मुकेश अंबानी, Jio की शेयर...

LIC से भी बड़ा IPO लॉन्च करेंगे मुकेश अंबानी, Jio की शेयर बाजार में होगी एंट्री!

आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) में निवेश कर कमाई करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) की टेलीकॉम कंपनी जियो भी आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी में है। हिंदू बिजनेस लाइन की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है।  

हिंदू बिजनेस लाइन की रिपोर्ट के मुताबिक उद्योगपति मुकेश अंबानी आरआईएल की अगली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान इस बारे में घोषणा कर सकते हैं। अंबानी की योजना में उनकी दूरसंचार फर्म रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म (आरजेपीएल) और आरआईएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) के लिए अलग-अलग आईपीओ शामिल हैं।

इन दोनों फर्मों के आईपीओ के माध्यम से, अंबानी 50,000 करोड़ रुपये से 75,000 करोड़ रुपये के बीच एक बड़ी राशि जुटाना चाहते हैं। इस आईपीओ बाद ये दोनों कंपनियां शेयर बाजार में लिस्ट हो जाएंगी।

ग्लोबल लिस्टिंग भी संभव: बिजनेस लाइन के सूत्रों के मुताबिक, भारत में लिस्टिंग के साथ ही दोनों कंपनियों की ग्लोबल लिस्टिंग भी हो सकती है। रिलायंस जियो को अमेरिका में नैस्डैक प्लेटफॉर्म पर भी लिस्ट किया जा सकता है। नैस्डैक, टेक कंपनियों के लिए दुनिया का सबसे बड़ा मार्केटप्लेस है।

संबंधित खबरें

सूत्रों ने कहा कि दिसंबर 2022 तक रिलायंस रिटेल का आईपीओ लॉन्च होगा। इसके बाद रिलायंस जियो के आईपीओ की लॉन्चिंग संभव है। आपको बता दें कि 2020 में, रिलायंस जियो ने फेसबुक और गूगल सहित 13 निवेशकों को 33 प्रतिशत हिस्सेदारी बेची।

ये पढ़ें-अंबुजा सीमेंट के मुनाफे में बड़ी गिरावट, कारोबार खरीदने में है अडानी की दिलचस्पी

एलआईसी से बड़ा आईपीओ: बहरहाल, रिलायंस इन दोनों कंपनियों से अनुमानित रकम जुटा लेती है तो यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। अभी एलआईसी का आईपीओ सबसे बड़ा माना जा रहा है। ये आईपीओ 21 हजार करोड़ का है। एलआईसी के आईपीओ की लॉन्चिंग 4 मई को होने वाली है।

RELATED ARTICLES

Most Popular