HomeShare MarketIPO में निवेश का मौका: 28 कंपनियों को 45,000 करोड़ रुपये के...

IPO में निवेश का मौका: 28 कंपनियों को 45,000 करोड़ रुपये के आईपीओ लाने के लिए सेबी की मिली मंजूरी 

Upcoming IPOs: मार्केट रेगुलेटरी सेबी (SEBI) ने वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल-जुलाई के दौरान 28 कंपनियों को इनिशियल पब्लिक आफरिंग यानी आईपीओ (IPO) लाने की मंजूरी दी है। इनके जरिए इन कंपनियों को कुल 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है।

इन कंपनियों के आएंगे आईपीओ
जिन फर्मों ने आईपीओ लाने के लिए नियामक की मंजूरी हासिल की है, उनमें लाइफस्टाइल रिटेल ब्रांड फैबइंडिया, एफआईएच मोबाइल्स और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी समूह की सहायक कंपनी- भारत एफआईएच, टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्युशंस, ब्लैकस्टोन समर्थित आधार हाउसिंग फाइनेंस और मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल्स एंड किड्स क्लिनिक इंडिया शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- ₹1 और ₹2 के इस शेयर ने 1 लाख के निवेश को बना दिया ₹6 करोड़, दिया 61,775% तक का छप्परफाड़ रिटर्न

आईपीओ लाने की तारीख घोषित नहीं हुई
मर्चेंट बैंकरों ने कहा कि इन फर्मों ने अभी तक अपने आईपीओ लाने की तारीख घोषित नहीं की है और इश्यू के लिए सही समय की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बाजार की मौजूदा स्थितियां चुनौतीपूर्ण हैं। आनंद राठी इनवेस्टमेंट बैंकिंग के निदेशक और इक्विटी पूंजी बाजार के प्रमुख प्रशांत राव ने कहा, ‘‘मौजूदा माहौल चुनौतीपूर्ण है और जिन कंपनियों के पास मंजूरी है, वे आईपीओ लाने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रही हैं।’’

यह भी पढ़ें- ₹3100 के पार जा सकता है टाटा ग्रुप का यह शेयर, बंपर तिमाही नतीजों के बाद बिग बुल के इस स्टॉक पर ब्रोकरेज ने बढ़ाया टारगेट   

अब तक 11 कंपनियां आईपीओ हुए लाॅन्च
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के आंकड़ों के अनुसार कुल 28 कंपनियों ने अप्रैल-जुलाई 2022-23 के दौरान आईपीओ के जरिए पूंजी जुटाने के लिए नियामक की मंजूरी हासिल की। इन फर्मों से कुल मिलाकर 45,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। चालू वित्त वर्ष में अब तक 11 कंपनियां आईपीओ के जरिए 33,254 करोड़ रुपये जुटा चुकी हैं। इसमें एक बड़ा हिस्सा (20,557 करोड़ रुपये) एलआईसी के आईपीओ का था।

RELATED ARTICLES

Most Popular