HomeShare MarketInfosys को तगड़ा मुनाफा, फिर भी क्यों शेयर बेचकर निकल रहे निवेशक,...

Infosys को तगड़ा मुनाफा, फिर भी क्यों शेयर बेचकर निकल रहे निवेशक, समझें

बीते सप्ताह आईटी कंपनी Infosys ने अपने वित्तीय नतीजे जारी किए तो सबकुछ ठीक लग रहा था। हालांकि, इसके बाद जब बाजार में कारोबार शुरू हुआ तो Infosys के शेयर में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली है। 

लगातार दो कारोबारी- सोमवार और मंगलवार को शेयर बाजार में Infosys का शेयर भाव 10 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है। वहीं, मार्केट कैपिटल भी 78 हजार करोड़ रुपए कम हो चुका है। अब सवाल है कि अच्छे नतीजे होने के बावजूद क्यों शेयर के भाव में गिरावट आ रही है। आइए इसे भी समझ लेते हैं। 

क्या है वजह: दरअसल, मार्च तिमाही में Infosys छोड़कर जाने वालों का प्रतिशत 27.7 प्रतिशत रहा। उद्योग में प्रतिभाओं की बढ़ती मांग और बदलते मांग परिवेश के साथ कंपनी छोड़कर जानों वालों का प्रतिशत अधिक है। कंपनी के सीईओ और एमडी सलिल पारेख के मुताबिक मात्रा के हिसाब से मजबूत वृद्धि हुई है लेकिन अनुबंध स्थिति को लेकर ग्राहक संबंधित कुछ मुद्दे रह गए हैं। इसके अलावा कंपनी का मार्जिन भी कम होने की वजह से निवेशकों का भरोसा कम हो रहा है। इस वजह से निवेशकों का सेंटिमेंट बिगड़ा है।

संबंधित खबरें

कैसे रहे तिमाही नतीजे: बीते वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही यानी जनवरी-मार्च के नतीजों पर गौर करें तो 12 फीसदी बढ़कर 5,686 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। वहीं, पूरे वित्त वर्ष 2021-22 में Infosys का मुनाफा 14.3 प्रतिशत बढ़कर 22,110 करोड़ रुपये पर आ गया है।

ये पढ़ें-जूते बनाने वाली कंपनी Campus का आ रहा IPO, मई में दांव लगाने का मौका

कंपनी के निदेशक मंडल ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिये 16 रुपये प्रति शेयर का अंतिम लाभांश देने की सिफारिश की है। इसके साथ कुल लाभांश 2021-22 में 31 रुपये प्रति शेयर पहुंच गया है। यह 2020-21 के मुकाबले 14.8 प्रतिशत अधिक है।

शेयर का भाव: मंगलवार को कारोबार के अंत में Infosys का शेयर भाव 3.55 फीसदी गिरकर 1563.95 रुपए पर बंद हुआ। बता दें कि Infosys का शेयर भाव 17 जनवरी के दिन 1,953.70 रुपए पर था। मार्केट कैपिटल की बात करें तो 6,57,912.89 करोड़ रुपए है, जो दो दिन पहले तक 7 लाख करोड़ के पार था।

RELATED ARTICLES

Most Popular