HomeShare MarketIDBI Bank फेस्टिव सीजन में लाया स्पेशल FD स्कीम, अब मिलेगा 6.90...

IDBI Bank फेस्टिव सीजन में लाया स्पेशल FD स्कीम, अब मिलेगा 6.90 पर्सेंट का ब्याज 

पूरे देश में दिवाली की तैयारियां जोरों पर है। देश की बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कस्टमर्स को दिवाली गिफ्ट दे रही हैं, बैंक भी ग्राहकों तो तोहफा देने में पीछे नहीं हैं। इसमें ताजा नाम आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) का है, जिसने ‘अमृत महोत्सव’ डिपॉजिट के नाम से अपने कस्टमर को एफडी करने पर बंपर मुनाफा कमाने का मौका दिया है। इस स्कीम के तहत बैंक अपने ग्राहकों को 555 दिन की एफडी करने पर 6.90 पर्सेंट का ब्याज देगा। लिमिटेड पीरियड के लिए लॉन्च की गई इस स्पेशल एफडी स्कीम के इंटरेस्ट रेट्स 21 अक्टूबर से लागू है। इंटरेस्ट रेट में इजाफे के बाद बैंक का 1 साल के डिपॉजिट पर ब्याज दरों को 6.75 पर्सेंट और 2 साल की डिपॉजिट पर 6.85 पर्सेंट तक बढ़ा दिया है। 

यह भी पढ़ें-कमाल का म्यूचुअल फंड: 10 हजार रुपये के निवेश ने दिया तगड़ा रिटर्न, 3 साल में बन गए 6.34 लाख रुपये

सीनियर सिटीजन को मिलेगा एडिशनल 0.75% का ब्याज
आईडीबीआई बैंक ने 20 अप्रैल को अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों के लिए ‘IDBI Naman’ नाम से एफडी स्कीम लांच किया था। इस स्पेशल एफडी स्कीम के तहत बैंक अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को सालाना एडिशनल 0.50 पर्सेंट के अलावा 0.25 पर्सेंट यानी 0.75 पर्सेंट का ब्याज दे रहा है। यह स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम 31 दिसंबर 2022 तक वैलिड है।

यह भी पढ़ें-दिवाली धमाका ऑफर! DCB Bank के ग्राहकों को FD पर मिलेगा 6.50% का बंपर रिटर्न, चेक करें लेटेस्ट रेट्स 

हाल में कई बड़े बैंकों ने बढ़ाए हैं FD रेट्स
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जब से रेपो रेट में इजाफा किया है तब से बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) रेट्स बढ़ाने की होड़ लगी हुई है। पिछले 21 दिन में देश के कई बड़े बैंकों ने एक के बाद एक अपने एफडी रेट्स में बदलाव किया है। मई महीने के बाद जैसे ही आरबीआई (RBI) ने लगातार रेपो रेट बढ़ाना शुरू किया, देश के कई बैंकों ने लगभग हर महीने अपने एफडी रेट्स में इजाफा किया है। इन बैंकों में प्रमुख रूप से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank),  एक्सिस बैंक (Axis Bank) और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular