HomeShare MarketFD पर 7.75% ब्याज, इन निवशेकों के लिए तगड़ा रिटर्न पाने का...

FD पर 7.75% ब्याज, इन निवशेकों के लिए तगड़ा रिटर्न पाने का शानदार मौका

फिक्सड डिपॉजिट (Fixed Deposit) एक ऐसा निवेश है जिसके में रिटर्न की गारंटी के साथ-साथ पैसा भी सुरक्षित रहता है। यही वजह है कि बड़ी संख्या में आज भी लोग एफडी में पैसा लगाने से नहीं हिचकते हैं। ग्राहकों को लुभाने के लिए समय-समय पर बैंक की एफडी की दरों में बदलाव करते रहते हैं। आरबीएल बैंक (RBL Bank) ने स्पेशल एफडी स्कीम (FD Scheme) की शुरू किया है। इस स्कीम के जरिए बैंक अपने कुछ ग्राहकों को 7.75 प्रतिशत एफडी पर ब्याज (FD Return) देने का फैसला किया है। बता दें, नई दरें 21 अगस्त 2022 से प्रभावी हैं। आइए जानते हैं कि किसे इस योजना का लाभ मिलेगा। 

21 अगस्त को इंटरनेशनल सीनियर सीटिजन (Senior Citizen day) डे था। इसी दिन को खास बनाने के लिए आरबीएल बैंक ने सुपर सीनियर सिटीजन को 0.75 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज देने का फैसला किया है। ग्राहक इस योजना का लाभ सुपर सीनियर सिटीजन फिक्सड डिपॉजिट योजना के जरिए उठा पाएंगे। बता दें, इस योजना के अंतर्गत 80 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को 7.75 प्रतिशत ब्याज आरबीएल बैंक की तरफ से 15 महीने के फिक्सड डिपॉजिट पर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः 1 लाख रुपये के निवेश पर दिया 4.24 करोड़ रुपये का रिटर्न, अब कंपनी बांटेगी डिविडेंड; ये है रिकॉर्ड डेट

अलग-अलग समय पर मिलेगा इतना ब्याज 

7 दिन से 10 साल तक की एफडी पर बैंक 3.75 प्रतिशत से 7.50 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। NRI/NRO के लिए ये दरें प्रभावी नहीं रहेंगी। 

बंधन बैंक ने भी किया है एफडी की दरों में बदलाव 

बंधन बैंक फिक्सड डिपॉजिट रेट 

7 दिन से 30 दिन की एफडी पर बैंक सामान्य ग्राहकों को 3 प्रतिशत तक ब्याज दे रहा है। 
31 दिन या उससे अधिक लेकिन 2 महीने से कम की एफडी पर 3.5 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। 
2 महीना या उससे अधिक लेकिन 1 साल से कम की एफडी पर बैंक की तरफ से 4.50 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। 
1 साल या उससे अधिक लेकिन 2 साल से कम की एफडी पर बैंक की तरफ से 7 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। बता दें, पहले की तुलना में इस अवधि पर बैंक 75 बेसिस प्वाइंट अधिक ब्याज ग्राहकों दे रहा है।
2 साल या उससे अधिक लेकिन 5 साल से कम की एफडी बैंक 6.50 प्रतिशत की जगह 7 प्रतिशत ब्याज ग्राहकों को दे रहा है। 
जबकि 5 साल से 10 साल तक की एफडी पर बैंक अपने ग्राहकों 5.60 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। बता दें, इस समय सीमा के लिए बैंक की तरफ से दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

सीनियर सीटिजन को कितना ब्याज? 

7 दिन से 1 साल से कम की एफडी पर सामान्य नागरिकों की तुलना में सीनियर सीटिजन को बंधन बैंक में 0.75 प्रतिशत अधिक ब्याज मिल रहा है। 
एक साल से दस साल से कम की एफडी पर सामान्य नागरिकों की तुलना में 0.50 प्रतिशत अधिक ब्याज वरिष्ठ नागरिकों को मिलेगा। 
5 साल से 10 साल तक की एफडी पर ग्राहकों को 6.35 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। 

RELATED ARTICLES

Most Popular