HomeShare MarketFact Check: वित्त मंत्रालय प्रत्येक नागरिक को दे रहा 30,628 रुपये, जानें...

Fact Check: वित्त मंत्रालय प्रत्येक नागरिक को दे रहा 30,628 रुपये, जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

वित्त मंत्रालय के नाम पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे इन मैसेज में कहा गया है कि वित्त मंत्रालय प्रत्येक नागरिक को 30,628 रुपये आर्थिक सहायता के रूप में दे रहा है। भारतीय लोगों द्वारा अनुभव किए गए वित्तीय संकट को ध्यान में रखते हुए, मंत्रालय ने लोगों की परेशानी को देखते हुए 30,628 रुपये की राशि देने का फैसला किया है। इस तरह का झांसा देकर साइबर लोगों को निशाना बना रहे हैं। इस संबंध में विशेषज्ञों का कहना है कि बचाव का तरीका यही है कि कसी भी अनजान मैसेज या लिंक नहीं खोलना चाहिए।

PM Kisan की किस्त पाने से अधिक लौटाने की करें फिक्र, चेक करें ऐसे कहीं आपको तो वापस नहीं करने पड़ेंगे पैसे

बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

  • किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक करने से पहले बार-बार सोचें। अगर इसमें आपको कुछ भी संदिग्ध लगे तो उस पर बिल्कुल भी क्लिक न करें। साथ ही आप साइबर सेल को भी जरूर सूचित करें।
  • अपनी जानकारी संभालकर रखें। अगर कंप्यूटर / स्मार्टफोन में इस तरह की जानकारी है तो उसे पासवर्ड या पैटर्न से सुरक्षित करें। सामान्य पैटर्न को साइबर हैकर आसानी से तोड़ लेते हैं।
  • फोन को लॉक रखें। अगर आपका डिवाइस खो जाता है तो उस स्थिति में आप अपने डाटा को घर बैठे मिटाने जैसी कुछ व्यवस्था जरूर बनाएं, ताकि साइबर जालसाजों से सुरक्षित रह सकें।
  • संबंधित खबरें

    RELATED ARTICLES

    Most Popular