HomeShare MarketDove और Tresemme शैम्पू  से कैंसर का खतरा! Unilever ने वापस मंगाए...

Dove और Tresemme शैम्पू  से कैंसर का खतरा! Unilever ने वापस मंगाए प्रोडक्ट्स

दिग्गज कंपनी यूनिलीवर (Unilever) के कई शैंपू ब्रांड्स में बेंजीन नामक खतरनाक केमिकल पाया गया है जिससे कैंसर हो सकता है। कंपनी ने Dove, Nexxus, Suave, Tigi और Tresemmé एयरोसोल समेत कई ड्राई शैंपू को अमेरिकी बाजार से वापस मंगवा लिए हैं। 

अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे प्रोडक्ट्स
फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की वेबसाइट पर शुक्रवार को पोस्ट किए गए एक नोटिस के अनुसार, यूनिलीवर का यह प्रोडक्ट अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और दुनियाभर के रिटेलर्स को सप्लाई भी किए गए थे। हालांकि, अब जब इन प्रोडक्ट्स में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया गया तब कंपनी इसे रिकॉल कर रही है। बता दें कि इस खबर ने एक बार फिर पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में एरोसोल की सुरक्षा के बारे में सवाल उठाता है। पिछले डेढ़ साल में कई एयरोसोल सनस्क्रीन जैसे कि जॉनसन एंड जॉनसन की न्यूट्रोगेना, एडजवेल पर्सनल केयर कंपनी की बनाना बोट और बीयर्सडॉर्फ एजी की कॉपरटोन के साथ-साथ प्रॉक्टर एंड गैंबल कंपनी जैसे स्प्रे-ऑन एंटीपर्सपिरेंट्स को लेकर ऐसी खबरें आ चुकी हैं। 

यह भी पढ़ें- ₹303 से ₹630 पर पहुंच गया यह शेयर, निवेशकों को झटके में 108% का हो गया मुनाफा, BSE ने मांगा स्पष्टीकरण

ड्राई शैम्पू क्या है?
कोलिन्स डिक्शनरी के अनुसार, ड्राई शैम्पू पाउडर या स्प्रे की तरह होता है। इस प्रोडक्ट्स  का उपयोग आमतौर पर बालों को गीला किए बिना साफ करने के लिए किया जाता है। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, ये अल्कोहल या स्टार्च आधारित स्प्रे बालों से ग्रीस और तेल हटाते हैं। कुछ ड्राई शैम्पू में एरोसोल स्प्रे होता है जबकि कुछ में बालों के रंग से मेल खाने के लिए टिंटेड पाउडर होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular