HomeShare MarketCCI probe on Zomato and Swiggy: Zomato, Swiggy के मनमाने रवैये पर...

CCI probe on Zomato and Swiggy: Zomato, Swiggy के मनमाने रवैये पर चला CCI का चाबुक, जांच के आदेश

CCI probe on Zomato and Swiggy:  भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग यानी (Comeptition Commission Of India) ने देश की दो बड़ी ऑनलाइन फूड डिलिवरी चेन जोमैटो और स्विगी के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। जांच के पीछे कई वजह हैं जिनमें देरी से पेमेंट करना और अनुचित कीमत भी शामिल हैं। इसके अलावा जोमैटो और स्विगी के काम करने का तरीका भी सवालों के घेरे में है जिसकी गहन जांच की जाएगी। 

नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने पिछले साल जुलाई में ही स्विगी और जोमैटो के खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। आयोग ने कहा था कि पहली नजर में दोनों के बीच हिटों के टकराव की स्थिति दिखाई देती है।  सीसीआई ने जांच को लेकर कहा है कि जोमैटो और स्विगी दोनों ही देश की बड़ी फूड डिलिवरी चेन है जो कस्टमर और रेस्टोरेंट के बीच प्लेटफॉर्म का काम करती है। दोनों कंपनियां बाजार पर मजबूत पकड़ रखती हैं इसलिए ये उल्टा असर डाल सकती हैं और कामकाज के बराबरी के अवसर को प्रभावित कर सकती है।

आयोग ने कहा कि शुरूआती जांच में पता चला है कि दोनों कंपनियां उन रेस्टोरेंट को ज्यादा प्रमुखता देती है जहां उनकी या तो हिस्सेदारी है या फिर भागीदारी है। सीसीआई ने कहा कि इस तरह की चीजें बाजार  प्रतिस्पर्धा को प्रभावित कर सकती है जिसका बहुत गलत असर होगा। जोमैटो और स्विगी के समझौतों में मूल्य समानता उपनियम शामिल है जिसके मुताबिक जो रेस्टोरेंट कंपनी के पार्टनर हैं वो खुद या किसी दूसरे चैनल के जरिए अधिक छूट या कम कीमत पर खाना नहीं बेच सकते। ये सरासर बाजार प्रतिस्पर्धा के खिलाफ है।

RELATED ARTICLES

Most Popular