HomeShare MarketBitcoin फिर धड़ाम, Ether और Solona ने पकड़ी तेजी, कुछ ऐसा रहा...

Bitcoin फिर धड़ाम, Ether और Solona ने पकड़ी तेजी, कुछ ऐसा रहा क्रिप्टो मार्केट का हाल

Cryptocurency Prices on Friday: क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में शुक्रवार को उतार–चढ़ाव देखने को मिला है। जहां एक ओर बिटकॉइन (Bitcoin) और डॉगकॉइन (Dogecoin) की कीमतों में गिरावट रही। वहीं दूसरी तरफ ईथर (Ether) और सोलोना की कीमतों में तेजी देखने को मिली। दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन बुधवार को 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 23,978 डॉलर पर ट्रेड कर रही है। ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी का बाजार शुक्रवार को 1 ट्रिलियन डॉलर के ऊपर रहा, लेकिन पिछले 24 घंटों में मार्केट कैप 1 पर्सेंट की कमी के साथ 1.19 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया। CoinGecko के अनुसार पिछले साल अक्टूबर के बाद यह पहला मौका है जब बिटकॉइन 23,000 डॉलर के आसपास रही है।

Digital currency market में दिखा मिला-जुला असर 
दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी और पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम ब्लॉकचेन की ईथर (Ether) की कीमतों में शुक्रवार को 1 प्रतिशत का इज़ाफा देखने को मिला है। शुक्रवार को ईथर 1,894 डॉलर पर ट्रेड कर रही है। दूसरी ओर डॉगकॉइन की कीमतों में शुक्रवार को गिरावट देखने को मिली। डॉगकॉइन की कीमत शुक्रवार को 1 प्रतिशत गिरकर 0.07 डॉलर रही। वहीं शीबा इनु की कीमत भी मामूली गिरावट के साथ 0.000012 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। पिछले 24 घंटे में एक्सआरपी, सोलोना, बीएनबी, लिटकॉइन, चेनलिंक, टीथर, पोलकाडॉट, स्टेलर, पॉलीगॉन सहित कई और डिजिटल करेंसी भी 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 43 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी।

जुलाई में बिटक्वॉइन में आई 17 पर्सेंट की तेजी
Crypto Market मई और जून के महीने में गिरावट का शिकार रहा है। दुनिया भर में बढ़ी हुई महंगाई और अमेरिका के फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण निवेशकों में हिचक बनी रही। इस डर की वजह से कुछ क्रिप्टोकरेंसी लेंडर ने अपने ग्राहकों को डिजिटल करेंसी निकालने से रोक दिया था। लेकिन, जुलाई महीने में कीमतों में बढ़ोतरी होने लगी। जुलाई महीने में बिटकॉइन 17 प्रतिशत की बढ़त पर ट्रेड कर रहा है, जबकि ईथर जुलाई के 880 डॉलर के मुकाबले 1,974 डॉलर पर ट्रेड कर रहा है। इस बीच, जीपमैक्स पीटीई (Zipmex Pte) ने जुलाई महीने में डिजिटल मार्केट में लिक्विडिटी की कमी के कारण ग्राहकों को अपने अकाउंट से बिटकॉइन और ईथर जैसे क्रिप्टो को निकालने से रोक दिया था। लेकिन अब जीपमैक्स पीटीई (Zipmex Pte) ने 11 अगस्त से ईथर (Ether) और 16 अगस्त से बिटकॉइन (Bitcoin) को अपने अकाउंट से वापस निकालने का अधिकार दे दिया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular