HomeShare MarketBitcoin ने दिया जोर का झटका, अब घटकर आधी रह गई कीमत

Bitcoin ने दिया जोर का झटका, अब घटकर आधी रह गई कीमत

दुनिया की सबसे पॉप्युलर क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन (Bitcoin) के प्राइसेज में तेज गिरावट आई है। बिटक्वॉइन की कीमतें सोमवार को 5.42 फीसदी की गिरावट के साथ 32,760 डॉलर के लेवल पर पहुंच गईं। नवंबर 2021 में बिटक्वॉइन के प्राइसेज 67,566 डॉलर के लाइफटाइम हाई पर पहुंच गए थे, उस लेवल से इनवेस्टर्स की वेल्थ (दौलत) में आधे से ज्यादा की गिरावट आई है। यानी, लोगों की दौलत आधे से ज्यादा घट गई है। 

50% से ज्यादा घट गया क्रिप्टो एसेट्स का टोटल मार्केट कैप
इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि सुस्त पड़ती ग्लोबल इकनॉमी, बढ़ती ब्याज दरों, महंगाई से जुड़ी चिंता और ग्लोबल इकनॉमिक क्राइसिस के कारण बिटक्वॉइन की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन का मार्केट कैप 635 अरब डॉलर से भी ज्यादा है। केवल बिटक्वॉइन के मार्केट कैप में गिरावट नहीं आई है, बल्कि क्रिप्टो एसेट्स का टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन 50 फीसदी से ज्यादा घटकर 1.51 लाख करोड़ डॉलर रह गया है, जो कि पहले 3.15 लाख करोड़ डॉलर था।

यह भी पढ़ें- 225 रुपये के ऊपर जाएगा बैटरी बनाने वाली कंपनी एक्साइड का शेयर, एक्सपर्ट हैं बुलिश

प्राइसेज में गिरावट के बाद भी बिटक्वॉइन का दबदबा
प्राइसेज में तेज गिरावट के बाद भी क्रिप्टो टोकन्स के बीच बिटक्वॉइन (Bitcoin) का दबदबा बढ़ा है। बिटक्वॉइन का डामनन्स फिलहाल 41.64 फीसदी है, जो कि पीक प्राइसेज के दौरान 36-38 फीसदी के स्तर पर था। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, टेक्नोलॉजी स्टॉक्स में आई हालिया तेज गिरावट के बाद क्रिप्टोकरेंसीज की चमक भी घटी है। एथेरियम के प्राइसेज में सोमवार को 4.6 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं, सोमवार को XRP के प्राइस 4.66 पर्सेंट, टेरा की कीमत में 2.84 फीसदी, सोलाना के प्राइस में 4.68 पर्सेंट की गिरावट आई है। डॉगक्वॉइन की कीमत में 3.36 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि शिबा इनु 8.34 पर्सेंट लुढ़का है।   

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- गौतम अडानी खरीदेंगे इस दिग्गज विदेशी कंपनी का पूरा भारतीय कारोबार, डील के बेहद करीब अडानी ग्रुप

RELATED ARTICLES

Most Popular