HomeShare MarketBitcoin निवेशकों को झटका, 4 दिन बाद कीमतों में फिर आई गिरावट;...

Bitcoin निवेशकों को झटका, 4 दिन बाद कीमतों में फिर आई गिरावट; Ether भी लुढ़का

बिटकॉइन की कीमतों में लागातार चार दिनों की बढ़त बुधवार को थम गई। दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन आज 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 22,863 डॉलर पर ट्रेड कर रही है। ग्लोबल क्रिप्टटोकरेंसी का बाजार बुधवार को 1 ट्रिलियन डॉलर के उपर रहा लेकिन यह पिछले 24 घंटो में 3 प्रतिशत की कमी के साथ 1.13 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप  पर आ गई। हलांकि हम अगर बुधवार की कीमतों को छोड़ दें तो बिटकॉइन की कीमतों में लगातार बढ़त जारी थी। पिछले साल अक्टूबर के बाद यह पहला मौका है जब बिटकॉइन 23,000 डॉलर के आसपास रही है।

कई और क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भी गिरावट
वहीं दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी और पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी एथेरियम ब्लॉकचेन की ईथर की कीमतों में भी बुधवार को 6 प्रतिशत की कमी आई है। बुधवार को ईथर की मार्केट  प्राइस  घटकर 1,675 डॉलर पर आ गई । डॉगकॉइन, शीबा इनु की कीमतों में भी बुधवार को कमी देखी गई। डॉगकॉइन की कीमत जहां बुधवार को 3 प्रतिशत गिरकर 0.06 डॉलर रही वहीं शीबा इनु की कीमत भी 3 प्रतिशत गिरकर 0.000012 डॉलर रही। दूसरी ओर पिछले 24 घंटो में एक्सआरपी, सोलोना, बीएनबी, लिटकॉइन, चेनलिंक, टीथर, पोलकाडॉट, स्टेलर, पॉलीगॉन सहित कई और डिजिटल करेंसी की कीमतों में गिरावट देखी गई। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट 
Mudrex के CEO और को-फॉउंडर ईदुल पटेल का कहना है कि हमने लगातार क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा है। लेकिन समय-समय पर अक्सर ऐसा देखा गया है। हमने पिछले 24 घंटो में बिटकॉइन की कीमतों में भी गिरावट देखी है लेकिन हम जल्द हीं इसके कीमतों में फिर से एक बड़ा उछाल देखेंगे। जुलाई का महीना बिटकॉइन, ईथर सहित कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक सुनहरा महीना साबित हुआ है। पिछले साल अक्टूबर के बाद बिटकॉइन की कीमतों में सबसे ज्यादा 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है वहीं जनवरी 2021 के बाद ईथर की कीमतों में सबसे ज्याजा 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

इस बीच एशिया क्रिप्टो एक्सचेंज जीपमैक्स पीटीई (Zipmex Pte) उपयोगकर्ताओं को इस सप्ताह के अंत में अपने ट्रेंडिंग खातों से बिटकॉइन और ईथर को आंशिक रूप से निकालने की अनुमति देगा। जीपमैक्स पीटीई (Zipmex Pte) के इस कदम से डिजिटल करेंसी के मार्केट में चल रहे हालिया मंदी से लोगों को कुछ राहत मिलेगी। जीपमैक्स पीटीई (Zipmex Pte) ने जुलाई महीने में डिजिटल मार्केट में लिक्विडिटी की कमी के कारण ग्राहकों को अपने अकाउंट से बिटकॉइन और ईथर जैसे क्रिप्टो को निकालने से रोक दिया था। अब जीपमैक्स पीटीई (Zipmex Pte) 11 अगस्त से ईथर (Ether) और 16 अगस्त से बिटकॉइन (Bitcoin) को अपने अकाउंट से वापस निकालने का अधिकार देगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular