HomeShare MarketBank Holidays in April : अप्रैल में पूरे 15 दिन बैंक रहेंगे...

Bank Holidays in April : अप्रैल में पूरे 15 दिन बैंक रहेंगे बंद, आज भी है अवकाश

Bank Holidays in April 2022: आज से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है। शनिवार से हिन्दू नववर्ष भी शूरू हो रहा है। इस बीच अप्रैल में सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे।  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, इस महीने के दूसरे और चौथे शनिवार व रविवार सहित 15 छुट्टियों में से केवल छह गजेटेड छुट्टियां हैं।

अप्रैल में कोई राष्ट्रीय अवकाश नहीं

अप्रैल में कोई राष्ट्रीय अवकाश नहीं है, लेकिन कई त्योहार और लंबे सप्ताहांत होंगे। 1-3 अप्रैल से भारत के कई हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। हर साल 1 अप्रैल को बैंक बंद रहते हैं। इस बीच 2 अप्रैल को गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/प्रथम नवरात्र/तेलुगु नव वर्ष दिवस/साजिबू नोंगमापनबा (चीराओबा) के लिए बैंक बंद रहेंगे। 3 अप्रैल को रविवार है इसलिए शुक्रवार से रविवार तक बैंक बंद रहेंगे।

संबंधित खबरें

त्योहारों की भरमार

इसके अलावा भारत के कुछ क्षेत्रों में सरहुल और बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन के कारण 4 और 5 अप्रैल को बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा  डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती, महावीर जयंती, बैसाखी, वैसाखी, तमिल नव वर्ष दिवस, चीराओबा, बीजू महोत्सव, गुड फ्राइडे, बंगाली नववर्ष दिवस (नबाबरशा) जैसे त्योहारों के कारण 14 अप्रैल से 16 अप्रैल तक बैंक बंद रहेंगे।

आज 1 अप्रैल से हुए ये 10 बदलाव जो डालेंगे आपकी जेब पर प्रभाव

21 अप्रैल को गरिया पूजा और 29 अप्रैल को शब-ए-कद्र/जुमात-उल-विदा के कारण भी बैंक बंद रहेंगे। बैंक दो शनिवार (9 अप्रैल, 23 ​​अप्रैल) और चार रविवार (3 अप्रैल, 10, 17 और 24 अप्रैल) को बंद रहेंगे। हालांकि बैंक आमतौर पर महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular