HomeShare Market7th Pay Commission: सरकार की ओर से पेंशनभोगियों को राहत, 25 जून...

7th Pay Commission: सरकार की ओर से पेंशनभोगियों को राहत, 25 जून तक करना होगा ये काम

रक्षा मंत्रालय ने उन रक्षा पेंशनभोगियों के वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन की प्रक्रिया को पूरा करने की समय- सीमा 25 जून, 2022 तक बढ़ा दी है, जिन्होंने अब तक इसे पूरा नहीं किया है। यह प्रक्रिया पूरी नहीं होती है तो पेंशन में रुकावट आ सकती है।

आंकड़ों के मुताबिक 34,636 पेंशनभोगियों ने नवंबर, 2021 तक न तो ऑनलाइन और न ही अपने संबंधित बैंकों के जरिए अपनी वार्षिक पहचान पूरी की है। अप्रैल, 2022 के मासिक पेंशन को 58,275 पेंशनभोगियों (स्पर्श पर 4.47 लाख प्रवासित पेंशनभोगियों में से) के लिए एक विशेष एकमुश्त छूट के जरिए जमा किया गया था, क्योंकि उनके वार्षिक पहचान विवरण को उनके संबंधित बैंकों की ओर से महीने की समाप्ति तक सत्यापित नहीं किया जा सका था।

मासिक पेंशन के निरंतर और समय पर क्रेडिट के लिए वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन की यह प्रक्रिया एक वैधानिक जरूरत है। रक्षा मंत्रालय ने वार्षिक पहचान/जीवन प्रमाणन के अभाव में शुरुआती छूट 25 मई 2022 तक दी गई थी और इसे अब 25 जून, 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

संबंधित खबरें

पेंशनभोगी वार्षिक पहचान को पूरा करने के लिए सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) पर भी जा सकते हैं। अपने निकटतम सीएससी को https://findmycsc.nic.in/ पर खोजें। पेंशनभोगी जीवन प्रमाणन को अपडेट करने के लिए अपने निकटतम डीपीडीओ से भी मिल सकते हैं। वसीयत पेंशनभोगी अपने संबंधित बैंकों के साथ अपने जीवन प्रमाणन को अपडेट करना जारी रख सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular