HomeShare Market72 और 114 का फॉर्मूला बताएगा कितने दिन में दोगुना और तिगुना...

72 और 114 का फॉर्मूला बताएगा कितने दिन में दोगुना और तिगुना हो जाएगा आपका पैसा

ऐप पर पढ़ें

आम निवेशकों के लिए कंपाउंडिंग के पावर को समझना बेहद जरूरी होता है। इससे लोगों को अपने निवेश से जुड़े फैसले करने में मदद मिलती है। कंपाउंडिंग में आपके इनवेस्टमेंट पर मिलने वाला ब्याज, प्रिंसिपल अमाउंट (मूलधन) में जुड़ता जाता है, जिससे आपको थोड़े लंबे समय में अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद मिलती है। आपके निवेश से जुड़े फैसलों में रूल 72 और 114 भी अहम रोल निभा सकते हैं। इन रूल्स से आपको यह जानने में मदद मिलती है कि कितने समय में आपका पैसा दोगुना या तीन गुना हो जाएगा। 

काफी काम आ सकते हैं रूल 72 और 114
Fintoo के फाउंडर सीए मनीष पी हिंगर का कहना है, ‘लंबी अवधि में दौलत बनाने के लिए किसी भी निवेशक को धैर्य बनाए रखना चाहिए और कंपाउंडिंग के पावर को काम करने देना चाहिए। इनवेस्टर्स के मन में अक्सर ये बातें उठती हैं कि उनका पैसा कितने समय में दोगुना या तीन गुना होगा। इसको कैलकुलेट करने के लिए कई फॉर्मूले हैं, लेकिन वह बहुत आसान नहीं है।’ ऐसे में रूल 72 और रूल 114 इनवेस्टर्स के काफी काम आ सकते हैं, इन रूल्स में आप बहुत आसानी से कैलकुलेशन कर सकते हैं।

ऐसे काम करता है रूल 72
सीए मनीष पी हिंगर का कहना है कि आपका पैसा कितने समय में दोगुना होगा, उसे आप आसानी से रूल 72 से कैलकुलेट कर सकते हैं। आप अपने इनवेस्टमेंट से जितने रिटर्न की उम्मीद कर रहे हों, आपको 72 को उससे डिवाइड करना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप इक्विटी म्यूचुअल फंड में 5 लाख रुपये लगाना चाहते हैं और सालाना 12 पर्सेंट CAGR की उम्मीद कर रहे हैं तो आपको 72 को 12 से डिवाइड करना होगा। यानी, आपका पैसा 6 साल में दोगुना हो जाएगा। इनवेस्टर्स यह बात ध्यान रखें कि यह एक अनुमानित समय है, जो कि असल अवधि के काफी करीब होगी।    

यह भी पढ़ें- 11 बोनस शेयर, 10 टुकड़ों में भी बंटेगा स्टॉक: 31 जनवरी है रिकॉर्ड डेट    

ऐसे काम करता है रूल 114
सीए मनीष पी हिंगर का कहना है कि रूल 114 बिल्कुल रूल 72 की तरह काम करता है। इस नियम में केवल यह अंतर है कि इसका इस्तेमाल यह जानने में किया जाता है कि कितने समय में आपका पैसा तीन गुना हो जाएगा। इस रूल में भी आप अपने इनवेस्टमेंट से जितने रिटर्न की उम्मीद कर रहे हों, आपको 114 को उससे डिवाइड करना होगा। अगर आप सालाना 12 पर्सेंट CAGR की उम्मीद कर रहे हैं तो आपको 114 को 12 से डिवाइड करना होगा। यानी, आपका पैसा 9.5 साल में तीन गुना हो जाएगा। समय अवधि को लेकर यह एक मोटा-मोटा कैलकुलेशन है, जो कि असल अवधि के करीब होगा।

यह भी पढ़ें- 1 पर 1 बोनस शेयर देगी यह कंपनी, किया ऐलान, लिस्टिंग के बाद 509% का रिटर्न

डिस्क्लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular