HomeShare Market70% तक गिर चुका Zomato स्टॉक, निवेशकों के डूब गए ₹92 हजार...

70% तक गिर चुका Zomato स्टॉक, निवेशकों के डूब गए ₹92 हजार करोड़, अभी और गिरेगा शेयर, एक्सपर्ट ने दी ये सलाह

Zomato Stock Price: फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो (Zomato) के शेयर लगातार गिरते जा रहे हैं। गिरावट के मामले में आज मंगलवार को जोमैटो स्टॉक ने एक नया रिकार्ड बना दिया। कंपनी के शेयर प्राइस ऑल टाइम लो पर पहुंच गए थे। आज इंट्रा डे में बीएसई पर जोमैटो के शेयर 51.30 रुपये पर पहुंच गए थे जो कि अब तक का सबसे लो शेयर प्राइस था। दिनभर के कारोबार में कंपनी के शेयर 10 पर्सेंट तक गिर गए थे। हालांकि, बाजार बंद होते समय जोमैटो के शेयरों में 1.15 रुपये की मामूली तेजी आई और यह 7.58% की गिरावट के साथ 52.45 रुपये पर बंद हुए। जोमैटो के शेयर अपने इश्यू प्राइस से अब तक लगभग 56% गिर चुका है। वहीं, यह शेयर अपने हाई शेयर प्राइस 169.10 रुपये के मुकाबले अब तक 70 पर्सेंट का टूट चुका है। बता दें कि जोमैटो का 52 वीक हाई शेयर प्राइस 169.10 रुपये है। जोमैटो का शेयर 16 नवंबर 2021 यह रिकार्ड बनाया था। उस समय कंपनी का मार्केट कैप 1.33 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया था। 

पिछले साल आया था जोमैटो का आईपीओ
कंपनी के शेयर पिछले साल शेयर बाजार में एंट्री ली थी, उस समय इसने दमदार एंट्री मारी थी और अपने इश्यू प्राइस से करीबन 53 पर्सेंट प्रीमियम पर लिस्ट हुए थे। बता दें कि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर जोमैटो के शेयर 51.32% प्रीमियम के साथ 115 रुपये पर लिस्ट हुए थे। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कंपनी के शेयर 52.63% प्रीमियम के साथ 116 रुपये पर लिस्ट हुए थे। Zomato के आईपीओ का प्राइस बैंड 72 रुपये से 76 रुपये तय किया गया था।

यह भी पढ़ें- 22 दिन में 167% का रिटर्न: 7 रुपये का शेयर हुआ ₹21 का, अडानी का नाम आते ही स्टॉक खरीदने की होड़

लिस्टिंग के बाद इसका मार्केट कैप ₹1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया था और इसने आईपीओ मार्केट में एक नया रिकार्ड बनाया था। हालांकि, अब जोमैटो का मार्केट कैप गिरकर मात्र 41,288.29 करोड़ रुपये रह गया है। यानी अब तक जोमैटो का मार्केट कैप लगभग 92,000 करोड़ रुपये घट चुका है। 

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- LIC IPO में लगाया है दांव तो जानें क्या चल रहा है ग्रे मार्केट में भाव, कब होगी शेयरों की लिस्टिंग?

क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट
IIFL सिक्योरिटीज के प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक, निवेशक अभी इस शेयर को होल्ड रखें और फिर मुनाफा देखकर सेल कर दें। IIFL सिक्योरिटीज के मुताबिक जोमैटो के शेयर अभी और गिरेंगे और यह टूटकर 40-45 रुपये पर जा सकते हैं। अनुज गुप्ता ने कहा कि जोमैटो के शेयर गिरने के पीछे कई कारण हैं। पहला की कंपनी नुकसान में है और इसके पास कुछ नया एसेट नहीं है। दूसरा, कि कंपनी के पास कोई यूनिक बिजनेस नहीं रहा। इन दिनों कई ऐसी कंपनियां आ चुकी हैं जो कि जोमैटो को कड़ी चुनौती दे रहा है। इसके अलावा, देश पूरी तरह से अनलॉक हो चुका है। ऐसे में लोग बाहर से खाना ऑर्डर करने की बजाय बाहर निकल कर रेस्टोरेंट में खाना पसंद कर रहे हैं। वहीं, इन दिनों रेस्टोरेंट अपना कारोबार बढ़ाने और ग्राहकों को लुभाने के लिए अधिक छूट और आकर्षक ऑफर पेश कर रहे हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular