HomeShare Market3400% का रिटर्न देने वाली कंपनी का बड़ा ऐलान, निवेशकों को हर...

3400% का रिटर्न देने वाली कंपनी का बड़ा ऐलान, निवेशकों को हर शेयर पर मिलेगा 650% डिविडेंड

शेयर बाजार में इस समय एक के बाद एक कई कंपनियां डिविडेंड देने का ऐलान कर रही हैं। अब इस लिस्ट में Procter & Gamble Hygiene & Healthcare Ltd भी शामिल हो गई है। कंपनी अपने निवेशकों को प्रति शेयर 650 प्रतिशत का डिविडेंड बांटने जा रही है। बता दें, कंपनी का मार्केट कैप 46,871 करोड़ रुपये का है। Procter & Gamble Hygiene & Healthcare Ltd एक लॉर्ज कैप कंपनी है। कंपनी 9 जुलाई 2004 को एनएसई में लिस्ट हुई थी। तब से लेकर अबतक (8 अगस्त 2022) कंपनी के शेयरों में 3454.40 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है। 

कंपनी ने रेगुलेटरी को दी जानकारी में बताया,‘हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग आज हुई है। बोर्ड के सदस्यों ने 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयरों पर 65 रुपये के डिविडेंड का ऐलान किया है। इस डिविडेंड का भुगतान कंपनी की 58वीं जनरल मीटिंग में अप्रूवल के बाद 15 नवंबर 2022 से 13 दिसंबर 2022 के बीच इसका भुगतान किया जाएगा।’ यानी योग्य निवेशकों को 650 प्रतिशत का डिविडेंड मिलेगा। बता दें, यह एक FMSG सेक्टर की कंपनी है।

यह भी पढ़ेंः 5 दिन में 56% की उछाल, आज नई ऊंचाईयों पर पहुंचा शेयर का भाव, जानिए मल्टीबैगर स्टॉक में इस तेजी की वजह

कंपनी की बैलेंस शीट क्या बता रही है? 

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों के अनुसार कंपनी का रेवन्यू 776 करोड़ रुपये का हुआ था। जबकि एक साल पहले कंपनी को इस तिमाही में 782 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। यानी पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की कमाई 1.27 प्रतिशत घट गई है। पहली तिमाही में कंपनी का कुल खर्च बढ़कर 724 करोड़ रुपये रहा है। कंपनी को इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 43 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। जोकि पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही की तुलना में 13 प्रतिशत कम है। 

कैसा है इस स्टॉक प्रदर्शन? 

Procter & Gamble Hygiene & Health Care मंगलवार को 14,492 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। कंपनी के शेयरों ने पिछले पांच साल के दौरान 74.29 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है। पिछले एक साल की बात करें तो कंपनी के शेयरों में 13.61 प्रतिशत की तेजी आई है। इस साल के अबतक के प्रदर्शन की बात करें तो यह स्टॉक इस दौरान 6.26 प्रतिशत नीचे लुढ़क गया है। बीते एक के प्रदर्शन को देखें तो इस स्टॉक ने 0.80 प्रतिशत की बढ़त बनाई है।

स्टोरी क्रेडिटः लाइव मिंट 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

RELATED ARTICLES

Most Popular