HomeShare Market24 घंटा, 4 झटका: अडानी के शेयर पर एक के बाद एक...

24 घंटा, 4 झटका: अडानी के शेयर पर एक के बाद एक बड़े फैसले, स्टॉक बेच निकल रहे निवेशक

ऐप पर पढ़ें

Gautam Adani Stocks: पिछले 24 घंटे गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहे। इस दौरान कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कंपनी के शेयरों में भूचाल आ गया है। ग्रुप के सभी शेयर लगातार लोअर सर्किट में हैं। अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर आज इंट्रा डे ट्रेड में लगभग 35% तक गिर गए। अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की  रिपोर्ट के बाद अडानी समूह के शेयरों का  मार्केट कैप सप्ताहभर में 108 बिलियन डॉलर से अधिक घट गई। 

पिछले 24 घंटे में क्या कुछ हुआ?
1. आपको बता दें कि अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों पर लगातार बड़े अपडेट्स आ रहे हैं। बुधवार को अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ को कैंसिल करने के बाद कल गुरुवार को गौतम अडानी खुद सामने आए और इसे निवेशकों के हित में फैसला बताया।

2. इसके बाद खबर आई कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारतीय बैंकों से अडानी समूह को दिए गए कर्ज का ब्योरा मांगा। आरबीआई ने सभी बैंको से कहा कि अडानी ग्रुप को किसने कितना कर्ज दिया है। इसकी पूरी जानकारी केन्द्रीय बैंक को दें।  बैंकिंग सूत्रों ने कहा कि बड़े ऋण संबंधी आंकड़ों की जानकारी के तहत आरबीआई नियमित रूप से बैंकों के बड़े कॉरपोरेट उधारकर्ताओं का ब्योरा लेता है।

3 दिन में 83% टूट गया अडानी का यह शेयर, एक के बाद एक बवंडर, निवेशक कंगाल

3. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)  ने  गुरुवार शाम को अडानी ग्रुप के तीन शेयर को ASM की लिस्ट में डाल दिया। इसमें अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर भी हैं। ASM की लिस्ट आने का मतलब होता है कि शेयर अब अधिक कड़े नियमों के अधीन हैं और गिरवी नहीं रखा जा सकता है। बता दें कि इस लिस्ट में अडानी एंटरप्राइजेज के अलावा अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड और अंबुजा सीमेंट्स भी हैं।

4. अडानी एंटरप्राइजेज को चौथा सबसे बड़ा झटका यूएस मार्केट से लगा है। अमेरिकी शेयर बाजार ने भी इस स्टॉक को बाहर इंडेक्स से बाहर करने का ऐलान किया है। एसएंडपी डाउ जोन्स ने कहा है कि अडानी समूह की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज को वह सात फरवरी से अपने ‘इंडेक्स’ से हटा देगा। 

मुकेश अंबानी की डील के बाद रॉकेट बन गया यह स्टॉक, महीनेभर में 312% चढ़ गया भाव, निवेशक गदगद

अडानी के शेयरों में आज तगड़ी गिरावट
अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर आज इंट्रा डे ट्रेड में लगभग 35% तक टूट गए। कंपनी के शेयर बीएसई पर एक साल के निचले लेवल पर पहुंच गए। इंट्रा डे ट्रेड में आज अडानी पोर्ट्स के शेयर में 10 फीसदी की गिरावट आई, अडानी ट्रांसमिशन में 10 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी में 10 फीसदी, अडानी पॉवर में पांच फीसदी, अडानी टोटल गैस में पांच फीसदी, अडानी विल्मर में 4.99 फीसदी, एनडीटीवी में 4.98 फीसदी, एसीसी में 4.24 फीसदी और अंबुजा सीमेंट्स के शेयर में तीन फीसदी की गिरावट आई।

क्यों आ रही है शेयरों में गिरावट?
आपको बता दें कि अमेरिकी फाइनेंस रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडानी की अगुवाई वाले समूह पर ‘खुले तौर पर शेयरों में गड़बड़ी और लेखा धोखाधड़ी’ में शामिल होने का आरोप लगाया गया है। कंपनी के इस आरोप के बाद समूह की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट आ रही है। बता दें कि अडानी समूह ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में लगाए आरोपों को खारिज किया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular