HomeShare Market2022 के अंत तक रूसी तेल के आयात में 90 फीसद कटौती...

2022 के अंत तक रूसी तेल के आयात में 90 फीसद कटौती करने पर सहमत हुए ईयू नेता, फिर उबलने लगा कच्चा तेल

यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने सोमवार को रूस पर नए प्रतिबंधों के हिस्से के रूप में साल के अंत तक ईयू में रूसी तेल के अधिकांश आयात को प्रतिबंधित करने को लेकर सहमति जताई है। यूक्रेन को नई वित्तीय मदद देने के लिए लंबे समय से लंबित पैकेज पर केंद्रित एक शिखर सम्मेलन में यह फैसला किया गया। इस फैसले के बाद मंगलवार को तेल की कीमतों में वृद्धि दिखने लगी है। कच्चा तेल 122 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है।

प्रतिबंध में समुद्र के रास्ते लाया जाने वाला रूसी तेल भी शामिल है, जिससे पाइपलाइन द्वारा आयात के लिए अस्थायी छूट भी मिलती है। इस फैसले पर आम सहमति के लिए हंगरी की मंजूरी महत्वपूर्ण थी। यूरोपीय संघ परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा कि समझौते में रूस से आयात किया जाने वाला दो-तिहाई से अधिक तेल शामिल है।

संबंधित खबरें

यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि दंडात्मक कदम ”वर्ष के अंत तक रूस से ईयू के लिए तेल आयात में प्रभावी रूप से लगभग 90 फीसद की कटौती करेगा।”

मिशेल ने बताया कि नेता युद्धग्रस्त देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए यूक्रेन को नौ अरब यूरो की सहायता देने पर भी सहमत हुए हैं। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह राशि किस रूप में दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular