HomeShare Market191% रिटर्न देने के बाद अब BSE निवेशकों को बांटेगी मुनाफा, स्टॉक...

191% रिटर्न देने के बाद अब BSE निवेशकों को बांटेगी मुनाफा, स्टॉक एक्सचेंज मार्च तिमाही में हुआ फायदा

मार्च तिमाही के नतीजों की घोषणा करते हुए प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज BSE ने डिविडेंड देने का ऐलान किया है। स्टॉक एक्सचेंज ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि 11 मई को बोर्ड की बैठक हुई थी। इसमें 2 रुपये फेस वैल्यू वाली हर शेयर के लिए 13.50 रुपये का डिविडेंड देने की सिफारिश की गई है। इस पर आगामी AGM में शेयरहोल्डर्स की मंजूरी ली जाएगी। 

बीएसई को हुआ तगड़ा मुनाफा
इस बीच, पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 31.7 करोड़ की तुलना में मार्च 2022 तक तीन महीनें में बीएसई का शुद्ध लाभ ₹ 71.5 करोड़ से अधिक रहा। यानी की शुद्ध लाभ में दो गुना से अधिक की वृद्धि हुई। परिचालन से इसका राजस्व मार्च 2021 को समाप्त तिमाही में ₹152 करोड़ से समीक्षाधीन अवधि में बढ़कर ₹204.5 करोड़ हो गया।

यह भी पढ़ें- बेकाबू हुई महंगाई! 8 साल का रिकाॅर्ड टूटा:अप्रैल में रिटेल दर 7.79 % रही, इन चीजों के बढ़ गए दाम

सालभर में 191% का रिटर्न
बीएसई के शेयरों ने एक साल में मल्टीबैगर रिटर्न दिया है। एनएसई की अवधि के दौरान इस स्टॉक में 191% से अधिक की तेजी आई है। जबकि 2022 (वर्ष-दर-तारीख या YTD) में अब तक काउंटर लगभग 12% ऊपर है। बता दें कि सन् 1875 में स्थापित BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) एशिया का पहला स्टॉक एक्सचेंज है, जो भारत के प्रमुख एक्सचेंज समूहों में से एक है। यह एक्सचेंज 1875 में ‘द नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन’ के रूप में स्थापित किया गया था। 2017 में, बीएसई भारत का पहला सूचीबद्ध स्टॉक एक्सचेंज बन गया। बीएसई का लोकप्रिय इक्विटी इंडेक्स – एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स – भारत का सबसे व्यापक रूप से ट्रैक किया जाने वाला स्टॉक मार्केट बेंचमार्क इंडेक्स है।

संबंधित खबरें

RELATED ARTICLES

Most Popular