HomeShare Market11 दिन में 75% की ताबड़तोड़ तेजी, इलेक्ट्रिक बसों का मिला है...

11 दिन में 75% की ताबड़तोड़ तेजी, इलेक्ट्रिक बसों का मिला है बड़ा ऑर्डर, हाइड्रोजन बस भी लाई है कंपनी

ऐप पर पढ़ें

इलेक्ट्रिक बस बनाने वाली कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के शेयर लगातार तेजी में हैं। कंपनी के शेयर गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में 19 पर्सेंट से ज्यादा की तेजी के साथ 671.85 रुपये पर पहुंच गए हैं। पिछले 11 दिन में ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के शेयरों में करीब 75 पर्सेंट का उछाल आया है। ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के शेयरों में यह उछाल इलेक्ट्रिक बसों के एक बड़े ऑर्डर की वजह से आया है। कंपनी के शेयरों का 52 हफ्ते का हाई लेवल 739.40 रुपये है। 

1000 करोड़ रुपये का ऑर्डर, 550 इलेक्ट्रिक बसों की करनी है सप्लाई
ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक (Olectra Greentech) को तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (TSRTC) से 550 प्योर इलेक्ट्रिक बसें सप्लाई करने का ऑर्डर मिला है। यह ऑर्डर 1000 करोड़ रुपये का है। ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक, मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) की सहायक इकाई है। इन इलेक्ट्रिक बसों की डिलीवरी 16 महीने में की जानी है। ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक 50 स्टैंडर्ड फ्लोर 12 मीटर इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई करेगी। वहीं, लो फ्लोर वाली 12 मीटर की 500 इंट्रासिटी इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई करनी है।  

यह भी पढ़ें- रिकवरी पर ब्रेक, फिर बिखरा अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर, इस खबर से टूटा भरोसा

3 साल से कम में ही 1400% से ज्यादा का उछाल
ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के शेयरों में पिछले 3 साल से भी कम में 1486 पर्सेंट का उछाल आया है। कंपनी के शेयर 27 मार्च 2020 को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में 42.35 रुपये के स्तर पर थे। ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक के शेयर 9 मार्च 2023 को बीएसई में 671.85 रुपये पर बंद हुए हैं। अगर किसी व्यक्ति ने करीब 3 साल पहले कंपनी के शेयरों में 1 लाख रुपये लगाए होते और अपने निवेश को बनाए रखा होता तो मौजूदा समय में यह पैसा 15.86 लाख रुपये होता।  

फुल चार्ज में 325 किलोमीटर से ज्यादा चलेंगी इंटरसिटी बसें
इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बसें फुल चार्ज पर 325 किलोमीटर से ज्यादा चलेंगी। वहीं, इंट्रासिटी बसें फुल चार्ज पर 225 किलोमीटर से ज्यादा चलेंगी। इलेक्ट्रिक बसों की सप्लाई जल्द ही चरणों में शुरू होगी। इलेक्ट्रिक बसें फुली एयर-कंडीशंड होंगी। 

यह भी पढ़ें- अडानी ने फिर गिरवी रख दिए दो कंपनियों के शेयर, लोन चुकाने के लिए जुटाया कर्ज

रिलायंस की साझेदारी में बनाई है हाइड्रोजन बस
ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक ने पिछले दिनों हाइड्रोजन बस पेश की है। इस हाइड्रोजन बस को रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेक्निकल साझेदारी में डिवेलप किया गया है। एक बार फुल हाइड्रोजन भरी होने पर यह बस 400 किलोमीटर तक चल सकती है। वहीं, इस रेंज के लिए बस में हाइड्रोजन भरने में करीब 15 मिनट का वक्त लगता है। 12 मीटर की इस लो-फ्लोर बस में कस्टमाइजबल सीटिंग कैपेसिटी है। बस में 32-49 पैसेंजर सीट्स और एक ड्राइवर सीट दी गई है। हाइड्रोजन बस के टॉप पर टाइप-4 हाइड्रोजन सिलिंडर्स दिए गए हैं।

डिस्क्लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिम के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।

RELATED ARTICLES

Most Popular