HomeShare Market1 लाख रुपये के निवेश पर दिया 4.24 करोड़ रुपये का रिटर्न,...

1 लाख रुपये के निवेश पर दिया 4.24 करोड़ रुपये का रिटर्न, अब कंपनी बांटेगी डिविडेंड; ये है रिकॉर्ड डेट

शेयर बाजार (Share Market) में निवेश के अलावा धैर्य की सबसे अधिक आवश्यकता पड़ती है। अगर किसी निवेशक ने फंडामेंटल को चेक करके निवेश किया है तो फिर उसे उस स्टॉक पर धैर्य बनाए रखना चाहिए। सामान्य तौर पर कई बार देखा जाता है कि कई स्टॉक कुछ साल तक सामान्य रिटर्न दे रहे होते हैं। लेकिन जब वो रफ्तार पकड़ते हैं तो उसके बाद पलक झपकते ही निवेशकों की किस्मत बदल जाती है। ऐसा ही कुछ एजिस लॉजेस्टिक लिमिटेड (Aegis Logestics Limited) के शेयरों के साथ भी देखने को मिला। कंपनी के शेयर बाजार में डेब्यू करने से लेकर अबतक 42,400 प्रतिशत का रिटर्न दे चुके हैं। अब कंपनी अपने योग्य शेयरधारकों को डिविडेंड (Dividend) देने जा रही है। 

यह भी पढ़ेंः 12 रुपये के इस शेयर ने 1 लाख के निवेश को बना दिया ₹3.24 करोड़, दिया 32000% का तगड़ा रिटर्न

क्या है रिकॉर्ड डेट? 

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया,‘वित्त वर्ष 2022-23 के लिए योग्य शेयरधारकों को 1 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयरों पर 1.50 रुपये का डिविडेंड देने के फैसला कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने किया है।’ कंपनी ने 23 अगस्त को रिकॉर्ड की तारीख तय की है। यानी आज कंपनी एक्स-डिविडेंड की तरह ट्रेड कर रही है। बता दें, कंपनी 9 सितंबर 2022 या उससे पहले डिविडेंड का भुगतान कर देगी। 

ताबड़तोड़ रिटर्न से निवेशक गदगद

कंपनी एक जनवरी 1999 को शेयर बाजार में डेब्यू किया था। तब से 19 अगस्त 2022 तक कंपनी के शेयरों में 42,400 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है। एनएसई में एक जनवरी 1999 को कंपनी के एक शेयर की कीमत 60 पैसे थी जोकि अब बढ़कर 255 रुपये हो गई है। यानी जिस किसी निवेशक ने 1 जनवरी 1999 को एक लाख रुपये का निवेश किया होगा और उसे अबतक होल्ड रखा होगा। ऐसे निवेशकों का रिटर्न बढ़कर 4.24 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले पांच साल में कंपनी के शेयरों में 34.28 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली। हालांकि बीता एक साल कंपनी के शेयरधारकों के लिए निराशाजनक रहा है। अच्छी बात यह कि पिछले 6 महीने में एजिस लॉजेस्टिक लिमिटेड के शेयरों ने 27.15 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। बता दें, कंपनी का 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर 291 रुपये रहा है।  

स्टोरी क्रेडिटः लाइव मिंट 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

RELATED ARTICLES

Most Popular