HomeShare Market₹400 सस्ता हो गया LPG सिलेंडर, PM मोदी के बर्थडे पर जानिए...

₹400 सस्ता हो गया LPG सिलेंडर, PM मोदी के बर्थडे पर जानिए इसकी पूरी डिटेल

ऐप पर पढ़ें

LPG Gas Cylinder: साल 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से कई ऐसी योजनाएं लॉन्च की गई हैं जिनका सीधा फायदा आम लोगों को मिलता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला (PM Ujjwala Yojana) भी ऐसी ही एक योजना है। इस योजना के दायरे में आने वाले ग्राहकों को ना सिर्फ फ्री गैस कनेक्शन मिलता है बल्कि सब्सिडी भी दी जाती है। सब्सिडी की वजह से ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दायरे में आने वाले लाभार्थियों को 20 दिन पहले के मुकाबले सामान्य ग्राहकों से कुल 400 रुपये सस्ता सिलडेंर मिल रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 73वें बर्थडे पर हम आपको उज्ज्वला योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे।

कब हुई शुरुआत
उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं। इस योजना का मकसद लकड़ी या दूसरे तरीके से खाना पकाने वाली महिलाओं को धुंअे से बचाना था।

क्या मिलता है योजना में 
योजना के लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है। सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देती है। उन्हें यह लाभ सालभर में अधिकतम 12 बार मिलता है।

SBI के करोड़ों ग्राहक ध्यान दें, 30 सितंबर को खत्म हो जाएगी ये खास FD स्कीम, मिल रहा 7.50% का ब्याज

अगले 3 साल की योजना
इस योजना के तहत अगले 3 साल में महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके लिए हाल ही में सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1,650 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी गई है। 75 लाख नए कनेक्शन के साथ ही योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी।

20 दिन पहले के मुकाबले 400 रुपये सस्ता सिलेंडर
देश की राजधानी दिल्ली में 20 दिन पहले सामान्य ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था। हालांकि, सरकार ने 200 रुपये की कटौती की तो सिलेंडर के दाम 903 रुपये हो गए। वहीं, उज्जवला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 703 रुपये में मिल रहा है। कहने का मतलब है कि 20 दिन पहले से तुलना करें तो सामान्य ग्राहकों के मुकाबले एलपीजी सिलेंडर 400 रुपये सस्ता हो गया है।

₹6 का शेयर बढ़कर ₹146 पर चला गया, 9 महीने में एक लाख का निवेश ₹24 लाख बन गया, निवेशक गदगद 

योजना के लिए कैसे करें अप्लाई
– https://popbox.co.in/pmujjwalayojana/  की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। यहां एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा। 
– फॉर्म डाउनलोड करके सभी डिटेल्स को सब्मिट करें।
-इसके बाद नजदीकी गैस एजेंसी के पास जमा कराएं।
– डॉक्युमेंट में राशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि की जरूरत होगी।
-डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको नया कनेक्शन मिल जाएगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular