HomeShare Market₹1200 के पार जा सकता है LIC का शेयर, दांव लगाने वालों...

₹1200 के पार जा सकता है LIC का शेयर, दांव लगाने वालों को महीनेभर में होगा तगड़ा मुनाफा, जानें एक्सपर्ट की राय

LIC Share Price: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC IPO) के शेयरों की लिस्टिंग आज BSE और NSE पर हो गई है। एलआईसी के शेयर जिनको अलाॅट हुए होंगे उन्हें लिस्टिंग प्राइस के हिसाब से हर शेयर पर लगभग 82 रुपये का नुकसान हुआ है। कंपनी के शेयर बीएसई पर 81.80 रुपये डिस्काउंट यानी 8.62% गिरावट के साथ 867.20 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुए हैं। वहीं, NSE पर एलआईसी के शेयर 77 रुपये डिस्काउंट पर लिस्ट हुए। एनएसई पर कंपनी के शेयर 8.11 पर्सेंट की गिरावट के साथ 872 रुपये पर लिस्ट हुए हैं। इसका प्राइस बैंड 949 रुपये तय किया गया था।

LIC IPO पर मार्केट एक्सपर्ट की राय-
आने वाले दिनों कंपनी के शेयर प्राइस बढ़ सकते हैं और निवेशकों को फायदा हो सकता है। ब्रोकरेज फर्म एलआईसी के शेयरों पर बुलिश हैं और इसे खरीदने की सलाह दी है। 

महीनेभर में हो सकता है 50% तक का फायदा
आईआईएफएल सिक्योरिटीज में रिसर्च के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने कहा “नकारात्मक सेकेंडरी मार्केट सेंटीमेंट के कारण एलआईसी के शेयर रियायती मूल्य पर खुले हैं। हालांकि, लंबी अवधि में यह शेयर मुनाफा करा सकता है। जिनको यह शेयर अलाॅट हुआ है वे इसे होल्ड रख सकते हैं। इसे 800 रुपये पर टाॅपलाॅस खरीद सकते हैं। एक महीने में एलआईसी का शेयर 1200-1300 रुपये पर जा सकता है। यानी जिन्हें यह शेयर अलाॅट हुए होंगे उन निवेशकों को महीने भर में 49.91% का फायदा हो सकता है। 

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- ऐसा क्या हुआ कि अचानक पेटीएम के शेयर को खरीदने की मच गई हाेड़, कंपनी के शेयरों में आज जबरदस्त तेजी

एंजल वन ने क्या कहा?
एलआईसी आखिरकार एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध हो गया है और वर्तमान में अपने इश्यू मूल्य 949 प्रति शेयर से 5% नीचे कारोबार कर रहा है। हालांकि, रिटेल और एलआईसी पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट मिला था। मौजूदा कीमतों पर एलआईसी 1.08x के पी/ईवी (एम्बेडेड मूल्य) पर कारोबार कर रहा है जो अन्य सूचीबद्ध निजी जीवन बीमा कंपनियों जैसे एचडीएफसी लाइफ, आईसीआईसीआई प्रू लाइफ और एसबीआई लाइफ के लिए एक महत्वपूर्ण डिस्काउंटर पर है। एलआईसी के लिए प्रतिकूल बाजार स्थितियों की लिस्टिंग को म्यूट कर दिया गया है। हालांकि, अन्य सूचीबद्ध कंपनियों की तुलना में सस्ते मूल्यांकन से आराम मिलता है और लंबी अवधि के लिए निवेशक अपनी पोजीशन पर बने रह सकते हैं। जबकि शॉर्ट टर्म व्यू वाले रिटेल ट्रेडर्स अपनी पोजीशन से बाहर निकल सकते हैं, अगर अगले कुछ दिनों में कोई निगेटिव मूवमेंट होता है।

मोतीलाल ओसवाल की राय
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के इक्विटी स्ट्रैटेजी, ब्रोकिंग एंड डिस्ट्रीब्यूशन हेड हेमंग जानी ने कहा, “एलआईसी आईपीओ की लिस्टिंग प्राइस बैंड से नीचे रही है। आकर्षक वैल्युएशन और बाजारों में स्थिरता को देखते हुए हम रिटेल निवेशकों से स्टॉक में कुछ खरीद रुचि की उम्मीद कर रहे हैं। चूंकि एलआईसी की लिस्टिंग के बाद बड़ी मात्रा में पैसा जारी किया गया है, इस पैसे का एक हिस्सा इक्विटी बाजारों में लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- LIC IPO: एलआईसी के शेयरों की फ्लॉप लिस्टिंग, पहले ही दिन निवेशकों को नुकसान, इतने पर लिस्ट हुए LIC Share

मैक्‍वायरी ने कहा- 1000 रुपये पर जाएगा शेयर
विदेश ब्रोकरेज फर्म मैक्‍वायरी (Macquarie) ने LIC की कवरेज शुरू कर दी है। मैक्‍वायरी ने एलआईसी के शेयरों पर 1000 रुपये का टारगेट प्राइस रखा है। ब्रोकरेज फर्म ने टारगेट प्राइस के साथ इसे न्यूट्रल रेटिंग दी है। 
 

RELATED ARTICLES

Most Popular