HomeShare Marketसुस्त होगी देश की इकोनॉमी की रफ्तार! RBI के बाद अब वर्ल्ड...

सुस्त होगी देश की इकोनॉमी की रफ्तार! RBI के बाद अब वर्ल्ड बैंक ने दिया झटका

चालू वित्त वर्ष में देश की इकोनॉमी की रफ्तार में सुस्ती आ सकती है। केंद्रीय रिजर्व बैंक के बाद अब वर्ल्ड बैंक ने भी जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया है। वर्ल्ड बैंक ने जीडीपी ग्रोथ अनुमान को 8.7 फीसदी से घटाकर 8 फीसदी कर दिया है। 

आरबीआई ने भी दिया है झटका: बीते दिनों मौद्रिक समीक्षा बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी जीडीपी ग्रोथ अनुमान को घटा दिया था। चालू वित्त वर्ष के लिए आरबीआई ने जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को घटाकर 7.2 प्रतिशत कर दिया है। इससे पहले 7.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया था। 

महंगाई की वजह से ब्रेक: आरबीआई के बाद वर्ल्ड बैंक ने भी महंगाई का जिक्र किया है, जिस वजह से इकोनॉमी के ग्रोथ पर ब्रेक लगने का अनुमान है। वर्ल्ड बैंक ने रूस-यूक्रेन जंग की वजह से आपूर्ति सेवाओं में दिक्कतों को महंगाई बढ़ने की वजह बताया है।

संबंधित खबरें

ये पढ़ें-इकोनॉमी की सुस्त होगी रफ्तार! RBI ने जीडीपी ग्रोथ अनुमान पर चलाई कैंची

दूसरे देशों के लिए ग्रोथ: वर्ल्ड बैंक ने अफगानिस्तान के लिए भी जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान में कटौती की है। अब नया अनुमान 6.6 फीसदी है। वर्ल्ड बैंक ने जीवाश्म ईंधन के बड़े आयात और रूस-यूक्रेन से पर्यटन आगमन में कमी का हवाला देते हुए मालदीव के लिए अनुमान को 11 फीसदी से घटाकर 7.6 फीसदी कर दिया। आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए वर्ल्ड बैंक ने जीडीपी अनुमान को 2.1 फीसदी से बढ़ाकर 2.4 फीसदी कर दिया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular