HomeShare Marketसहकारी बैंक के खाताधारकों को 27 अप्रैल से मिलेगी बीमा रकम

सहकारी बैंक के खाताधारकों को 27 अप्रैल से मिलेगी बीमा रकम

जमा बीमा एवं ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) 27 अप्रैल को लखनऊ स्थित सहकारी बैंक इंडियन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक के पात्र जमाकर्ताओं को भुगतान करेगा। जबकि, बीड स्थित द्वारकादास मंत्री नगरी सहकारी बैंक के जमाकर्ताओं को भुगतान छह जून को किया जाएगा। 

आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी इकाई डीआईसीजीसी बैंक में जमा राशि पर पांच लाख रुपये तक का बीमा कवर देती है। डीआईसीजीसी ने एक सूचना में कहा कि दोनों सहकारी बैंकों के जमाकर्ताओं को वैध दस्तावेज जमा करने पर निर्दिष्ट वैकल्पिक बैंक खाते में बीमा की राशि का भुगतान किया जाएगा। 

अडानी ग्रुप की इन दो कंपनियों की उल्टी चाल, गिरते बाजार में उछल रहा शेयर भाव

संबंधित खबरें

वित्त वर्ष 2021-22 में डीआईसीजीसी ने आठ सहकारी बैंकों के मुख्य दावों का निपटारा किया था। इसमें गोवा स्थित द मडगाम अर्बन कोऑपरेटिव बैंक के 32,221 जमाकर्ताओं के लगभग 136 करोड़ रुपये, महाराष्ट्र स्थित करनाला नगरी सहकारी बैंक के 38,325 जमाकर्ताओं के 374 करोड़ रुपये शामिल थे। महाराष्ट्र स्थित कराड जनता सहकारी बैंक के 39,032 जमाकर्ताओं को भी 330 करोड़ रुपये दिए गए।

PM Kisan eKYC अपने मोबाइल से घर बैठे करें, आधार आधारित ओटीपी से केवाईसी प्रक्रिया बहाल

पहले डीआईसीजीसी अधिनियम की धारा 16(1) के तहत एक जमाकर्ता को सिर्फ 1,500 रुपये का ही बीमा कवर मिलता था, लेकिन पिछले तीन दशकों में बीमा की यह राशि धीरे-धीरे बढ़ती रही। इसी साल चार फरवरी से जमा राशि पर बीमा कवर को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है।

RELATED ARTICLES

Most Popular