HomeShare Marketशेयर बाजार में हाहाकार: निवेशकों के डूब गए ₹7.73 लाख करोड़, विदेशी...

शेयर बाजार में हाहाकार: निवेशकों के डूब गए ₹7.73 लाख करोड़, विदेशी निवेशक लगातार निकाल रहे अपना पैसा

Stock market crashes: ग्लोबल मार्केट में जारी बिकवाली के दबाव और घरेलू स्तर पर दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट की वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों में गिरावट का सिलसिला जारी रहा और मानक सूचकांक सेंसेक्स करीब 365 अंक और लुढ़क गया। जानकारों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी रहने और डॉलर के मुकाबले रुपये के अबतक के लोएस्ट स्तर पर आने से भी कारोबारी धारणा पर असर पड़ा।

निवेशकों को तगड़ा नुकसान
30 शेयरों वाला सूचकांक बीएसई सेंसेक्स कारोबार के अंत में 364.91 अंक यानी 0.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ 54,470.67 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 917.56 अंक तक फिसलते हुए 53,918.02 अंक पर आ गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 109.40 अंक यानी 0.67 प्रतिशत गिरकर 16,301.85 अंक पर आ गया। इससे पहले शुक्रवार को बाजार हजार अंकों से ज्यादा टूटा था। शुक्रवार और सोमवार को मिलाकर बाजार में आई गिरावट से निवेशकों की संपत्ति में ₹7.73 लाख करोड़ की कमी आई है।

यह भी पढ़ें- अब क्रिकेट के मैदान में उतरे गौतम अडानी! T20 लीग में अडानी की हुई एंट्री, अंबानी-SRK भी हैं शामिल

रिलायंस को सबसे ज्यादा नुकसान
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज को खासा नुकसान उठाना पड़ा। नेस्ले, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और आईटीसी के शेयर भी घाटे में रहे। इसके उलट पावरग्रिड कॉरपोरेशन, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, इन्फोसिस, मारुति सुजुकी और बजाज फिनसर्व के शेयर लाभ में रहे। 

संबंधित खबरें

यह भी पढ़े- जूते बनाने वाली कंपनी ने निवेशकों को किया मालामाल! लिस्टिंग के फर्स्ट डे पर ही ₹2.51 लाख का तगड़ा मुनाफा

विदेशी संस्थागत निवेशकों (FII) का भारतीय बाजारों से निकासी का सिलसिला जारी है। शेयर बाजारों से मिले आंकड़ों के मुताबिक, शुक्रवार को एफआईआई ने 5,517.08 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की।

RELATED ARTICLES

Most Popular