HomeShare Marketरिलायंस कैपिटल की दिवालिया प्रक्रिया में फंसा ये बड़ा पेच, खबर सुन...

रिलायंस कैपिटल की दिवालिया प्रक्रिया में फंसा ये बड़ा पेच, खबर सुन शेयर बेच निकल रहे निवेशक

Reliance capital share: अनिल अंबानी (Anil Ambani) की दिवालियापन प्रक्रिया से गुजर रही रिलायंस कैपिटल (आरसीएपी) की दिक्कतें बढ़ती ही जा रही है। खबर है कि रिलायंस कैपिटल (Reliance capital) की दिवालिया प्रक्रिया में काफी समय लग सकता है। इस प्रक्रिया में रिलायंस कैपिटल की सब्सिडियरी कंपनी को लेकर बड़ा पेच फंस रहा है। दरसअल, रिलायंस कैपिटल ग्रुप स्तर पर कर्ज में डूबी है, लेकिन इसकी कई सहायक कंपनियां हैं, जो फायदे में हैं और पूरी तरह रजिस्टर्ड भी हैं। उनके पास उचित मैनेजमेंट टीम हैं जो इसे व्यवस्थित रूप से ऑपरेट कर रही है। 

मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने कहा है कि इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के अनुसार, उन कंपनियों के लिए समाधान योजना प्रस्तुत नहीं की जा सकती है जो वित्तीय तनाव में नहीं हैं। ऐसे में मामला यहां फंस रहा है कि रिलायंस कैपिटल के लेनदारों की समिति को इन सहायक कंपनियों को कैसे बेचना चाहिए? 

यह भी पढ़ें- अडानी की इस कंपनी ने ढ़ाई महीने में ₹1.94 लाख को बना दिया 5.54 लाख रुपये, अब ₹750 पर जाएगा स्टॉक

संबंधित खबरें

पूरी हिस्सेदारी के लिए भी लगी है बोली
बता दें कि रिलायंस कैपिटल को खरीदने के लिए करीबन 55 कंपनियों ने बोली लगाई है। इनमें से 22 ईओआई आरसीएल के लिए एक कंपनी के तौर पर आए हैं, जबकि बाकी बोलियां इसकी आठ सहायक कंपनियों में से अलग-अलग के लिए लगाई गई हैं। आरसीएल की तरफ से सभी बोलीकर्ताओं के लिए दो विकल्प दिए गए थे। पहले विकल्प में आरसीएल और उसकी सब्सिडियरी के लिए बोली लगाई जा सकती थी जबकि दूसरे विकल्प में सब्सिडियरी कंपनियों के लिए अलग-अलग या जोड़ बनाकर बोली लगाने की सुविधा दी गई थी। आरसीएल की सहायक कंपनियों में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, रिलायंस हेल्थ इंश्योरेंस, रिलायंस निप्पन लाइफ इंश्योरेंस, रिलायंस एसेट रिकंस्ट्रक्शन और रिलायंस सिक्योरिटीज शामिल हैं। हालांकि, बकाया कर्ज की वसूली के लिए दिवाला प्रक्रिया के संचालन को लेकर रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त प्रशासक और कर्जदाता बैंकों के बीच मतभेद पैदा होने की खबरें हैं। 

यह भी पढ़ें- रॉकेट की स्पीड से भाग रहे ये 5 पेनी स्टॉक, 22 दिन में ही निवेशकों के पैसे डबल से ज्यादा, मिला 180% तक का रिटर्न

लगातार गिर रहे हैं शेयर
बता दें कि इन विवादों के बीच कंपनी के शेयर लगातार गिर रहे हैं। आज बुधवार को भी इसमें 5 पर्सेंट की गिरावट आई है। रिलायंस कैपिटल के शेयर आज बुधवार को 19.05 रुपये पर बंद हुए। इससे पहले मंगलवार को यह शेयर करीबन 3 पर्सेंट तक टूटा था। पिछले पांच दिन में यह शेयर करीबन 10 पर्सेंट तक गिर चुका है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular