HomeShare Marketरिलांयस इंडस्ट्रीज के शेयर हुए एक्स-डिविडेंड, निवेशकों को होगा तगड़ा मुनाफा 

रिलांयस इंडस्ट्रीज के शेयर हुए एक्स-डिविडेंड, निवेशकों को होगा तगड़ा मुनाफा 

रिलांयस इंडस्ट्रीज (Reliance Industaries) के शेयर एक्स-डिविडेंड (Ex-Dividend) के रूप में आज (18 अगस्त 2022) ट्रेड कर रहे हैं। वित्त वर्ष 2022 के लिए कंपनी अपने योग्य शेयरधारकों को डिविडेंड बांटने जा रही है। इसके लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 19 अगस्त की तारीख को रिकॉर्ड डेट (RIL Record Date) तय किया था। बता दें, 31 मार्च 2022 को हुई बोर्ड की मीटिंग में शेयरहोल्डर्स को डिविडेंड देने का प्रस्ताव दिया गया था। 

कितना मिलेगा डिविडेंड? 

कंपनी ने इस महीने की शुरुआत में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के परिणाम घोषित किए थे। तब ही कंपनी की तरफ से रिकॉर्ड डेट भी तय किया गया था। कंपनी अपने योग्य शेयरधारकों को 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले स्टॉक पर 8 रुपये का डिविडेंड देगी। इस पर अंतिम फैसला कंपनी के एनुअल जनरल मीटिंग में लिया जाएगा। 29 अगस्त 2002 को कंपनी की 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग होगी। एजीएम की घोषणा के एक सप्ताह के अंदर ही योग्य शेयरधारकों को डिविडेंड का भुगतान कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः मुकेश अंबानी को टक्कर देने के लिए राधाकिशन दमानी कर रहे इस योजना पर काम, जानें क्या है पूरा प्लान

कंपनी ने मई में एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया था,’10 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयरों पर 8 रुपये का डिविडेंड दिया जा रहा है। जिस पर आखिरी फैसला एनुअन जनरल मीटिंग में लिया जाएगा’

पहली तिमाही के नतीजों ने किया खुश

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून के बीच जियो को 4,335 करोड़ का शुद्ध लाभ हुआ है। पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी को 3,501 करोड़ का मुनाफा हुआ था। इस लिहाज से 24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बीते वित्त वर्ष की बात करें तो रिलायंस जियो टैक्स के बाद मुनाफा 14,817 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। एक साल पहले मुनाफा 12,015 करोड़ रुपये था। वहीं, रेवेन्यू 76,977 करोड़ रुपये रहा, जो 31 मार्च 2021 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में 69,888 करोड़ रुपये रहा था।

स्टोरी क्रेडिटः लाइव मिंट

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें।)

RELATED ARTICLES

Most Popular