HomeShare Marketरिटेल के बाद अब IPL के लिए अंबानी-बेजोस में होगी भिड़ंत, समझें-पूरा...

रिटेल के बाद अब IPL के लिए अंबानी-बेजोस में होगी भिड़ंत, समझें-पूरा मामला

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी के बीच की कारोबारी जंग खत्म होने का नाम नहीं ले रही है।  भारत के रिटेल कारोबार में किंग बनने के लिए अमेजन और रिलायंस के बीच होड़ चल ही रही थी। अब क्रिकेट के मैदान में भी दोनों में भिड़ंत की संभावना है। ये भिड़ंत इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के प्रसारण अधिकार पाने के लिए होने वाली है।

दरअसल, आईपीएल सीजन 2023-2027 के मीडिया राइट्स के लिए दोनों कंपनियां रेस में हैं। अमेजन मीडिया राइट्स को लेकर अपनी प्राइम सर्विस का विस्तार करना चाहती है। वहीं, रिलायंस जियो टीवी को सफलता की नई ऊंचाई पर ले जाना चाहती है। दरअसल, पहली बार टेलीविजन पर मैचों के प्रसारण और उन्हें ऑनलाइन स्ट्रीम करने के अधिकार अलग से बेचे जाएंगे। इस नीलामी प्रक्रिया में जीत किसकी होती है, ये जून के महीने में पता चलेगा। आपको बता दें कि ई-नीलामी 12 जून से शुरू होगी।

तगड़ी प्रतिस्पर्धा की उम्मीद: भारत में आईपीएल का एकमात्र लाइव स्ट्रीमिंग मंच ‘डिजनी प्लस होस्टार’है। गुजरात और लखनऊ फ्रेंचाइजी को शामिल करने के बाद आईपीएल के मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है। जिससे नीलामी में बोली की तगड़ी प्रतिस्पर्धा होने की संभावना है क्योंकि इस क्षेत्र में अब जी-सोनी भी शामिल हैं। इस नीलामी में 7 अरब डॉलर या उससे अधिक के दांव लगने की संभावना है। 

संबंधित खबरें

ये पढ़ें-LIC IPO: यूक्रेन संकट के बाद सरकार सतर्क, अब 30 हजार करोड़ रुपए जुटाने की है योजना

रिटेल में है अमेजन का अड़ंगा: रिटेल सेक्टर की दिग्गज फ्यूचर समूह के कारोबार अधिग्रहण के लिए रिलायंस ने करीब 25 हजार करोड़ रुपए का दांव लगाया था। लेकिन ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के अड़ंगे की वजह से यह डील पूरी नहीं हो सकी है। वर्तमान में इस डील को लेकर अमेजन अलग-अलग अदालतों में कानूनी लड़ाई लड़ रहा है।

दौलत में कौन है आगे: अगर दौलत की बात करें तो रिलायंस के मुकेश अंबानी के मुकाबले अमेजन के जेफ बेजोस काफी आगे हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस की दौलत 173 बिलियन डॉलर है। वहीं, मुकेश अंबानी की कुल दौलत 103 बिलियन डॉलर है। रैंकिंग में जेफ बेजोस दूसरे स्थान पर हैं जबकि मुकेश अंबानी नौंवे स्थान पर हैं। 

RELATED ARTICLES

Most Popular