HomeShare Marketमोदी सरकार की इस योजना में खूब बंट रहे लोन, 50 हजार...

मोदी सरकार की इस योजना में खूब बंट रहे लोन, 50 हजार रुपए तक की मिलती है मदद

PM Svanidhi Yojana: पीएम स्वनिधि योजना के तहत इसकी शुरुआत से लेकर अबतक 34 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को 3,628 करोड़ रुपये का कर्ज मंजूरी किया गया है।

31.19 लाख लाभार्थियों को कर्ज: वित्तीय सेवा सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स (रेहड़ी और पटरी वाले)आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) योजना के तहत 31.19 लाख लाभार्थियों को 3,288 करोड़ रुपये का कर्ज दिया गया है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कोरोना महामारी से प्रभावित रेहड़ी- पटरी तथा खोमचे वालों की मदद के लिए पीएम स्वनिधि योजना की घोषणा मई, 2020 में की गयी थी।

इस योजना के तहत खोमचे वाले 10,000 रुपये तक का कर्ज प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, पहले के कर्ज के भुगतान पर वे दूसरे और तीसरे चरण में क्रमश: 20,000 रुपये और 50,000 रुपये ले सकते हैं।

संबंधित खबरें

आवास और शहरी मामलों के सचिव मनोज जोशी ने डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने की वकालत की। उन्होंने कहा कि इसे बढ़ावा देने की जरूरत है, ताकि नकदी लेन-देन पर निर्भरता कम हो तथा इसे और प्रोत्साहन मिले। उन्होंने बैंकों से पीएम-स्वनिधि की तरह छोटी राशि के कर्ज देने को लेकर कदम उठाने का आग्रह भी किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular