HomeShare Marketमेदांता के डॉ.त्रेहन की कंपनी का आ रहा IPO, 3 नवंबर से...

मेदांता के डॉ.त्रेहन की कंपनी का आ रहा IPO, 3 नवंबर से मिलेगा दांव लगाने का मौका

प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) पर दांव लगाकर कमाई करने वाले निवेशकों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. नरेश त्रेहन की कंपनी का आईपीओ आ रहा है। इस कंपनी का नाम- ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड है। यह मेदांता ब्रांड के तहत अस्पतालों का संचालन और प्रबंधन करती है। 

3 नवंबर से मिलेगा मौका: ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड का आईपीओ अगले सप्ताह 3 नवंबर, 2022 को खुलेगा तो 7 नवंबर तक दांव लगाने का मौका मिलेगा। हालांकि, 5-6 नवंबर को शनिवार और रविवार का दिन है। अवकाश की वजह से इन दो दिनों में आप आईपीओ पर दांव नहीं लगा पाएंगे। कहने का मतलब है कि आईपीओ सिर्फ तीन दिन- 3, 4 और 7 नवंबर तक के लिए खुला रहेगा।

लिस्टिंग कब तक: 16 नवंबर 2022 को स्टॉक एक्सचेंज-बीएसई और एनएसई पर कंपनी की लिस्टिंग होने की उम्मीद है। कोटल महिंद्रा कैपिटल कंपनी, क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया), जेफरीज इंडिया और जेएम फाइनेंशियल आईपीओ के बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं। वहीं, KFin Technologies Limited पब्लिक इश्यू का रजिस्ट्रार है। आईपीओ में कंपनी के शेयरधारकों और प्रमोटरों द्वारा 5.08 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री के लिए एक प्रस्ताव (ओएफएस) शामिल है। 

बता दें कि नरेश त्रेहन ने 2004 में मेदांता की स्थापना की थी। कार्लाइल ग्रुप और टेमासेक जैसे निजी इक्विटी निवेशकों द्वारा समर्थित ग्लोबल हेल्थ गुरुग्राम, इंदौर, रांची, लखनऊ और पटना में ‘मेदांता’ ब्रांड के तहत पांच अस्पतालों का एक नेटवर्क संचालित करता है। इसके अलावा नोएडा में एक अस्पताल निर्माणाधीन है। कंपनी ने पिछले साल अक्टूबर में सेबी के पास आईपीओ के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया था।

ये पढ़ें-2021 में IPO, अब 1 पर 5 बोनस शेयर बांटेगी Nykaa, एक्स ट्रेडिंग की ये है डेट

त्रेहन की कितनी हिस्सेदारी: ग्लोबल हेल्थ में नरेश त्रेहन की 35% हिस्सेदारी है। वहीं, इसमें मेदांता के सह-संस्थापक सुनील सचदेवा 13.43%, आरजे कॉर्प लिमिटेड 3.95% और एगियो इमेज लिमिटेड 1.97% हिस्सेदारी रखते हैं। बीते वित्त वर्ष में कंपनी की कुल आय 2,206 करोड़ रुपये थी तो वहीं 196 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया।

RELATED ARTICLES

Most Popular