HomeShare Marketमुकेश अंबानी को बहुत पीछे छोड़कर कमाई में नंबर वन गौतम अडानी बने...

मुकेश अंबानी को बहुत पीछे छोड़कर कमाई में नंबर वन गौतम अडानी बने दुनिया के रईस नंबर 6

एशिया के सबसे बड़े रईस और इस साल अब तक कमाई में नंबर वन गौतम अडानी ने रईसी में मुकेश अंबानी को बहुत पीछे छोड़ दिया है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी टॉप-10 अरबपतियों की सूची में अब छठे पायदान पर पहुंच गए हैं।

अडानी ग्रुप की कंपनियों अडानी पावर, अडानी विल्मर, अडानी ग्रीन, अडानी गैस के शेयरों में आई तेजी की दम पर सोमवार और मंगलवार को उन्हें तगड़ा मुनाफा हुआ और उनकी नेट वर्थ में जबदरस्त तेजी आई। इस वजह से वह दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर हैं। आंकड़े ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के हैं। 

वहीं फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मंगलवार दोपहर तक सोमवार को एलन मस्क ने 11.7  अरब डॉलर गंवाया तो आज यानी मंगलवार को गौतम अडानी ने 10.9 अरब डॉलर कमाया। अडानी की संपत्ति में आज 10.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।

संबंधित खबरें

टॉप-10 अरबपतियों की सूची में अडानी की लंबी छलांग में उनकी नेटवर्थ में आया जबरदस्त उछाल है, जो इस 41.6 अरब डॉलर बढ़ी। जबकि, मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल अब तक केवल 7.45 अरब डॉलर ही बढ़ी है।  इस सूची में पहले 10वें नंबर पर मौजूद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब 11वें नंबर पर खिसक गए हैं। 

कमाई में एलन मस्क और जेफ बेजोस को पछाड़ा

कमाई के मामले में इस साल अडानी  एलन मस्क और जेफ बेजोस जैसे दिग्गजों से भी आगे निकल गए हैं। उनकी नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से आगे बढ़ रही है । बीते दिनों तक टॉप-10 सूची में शामिल मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच एक पायदान का अंतर बना रहता था। अब 2022 में अडानी ने ऐसी लंबी छलांग लगाई है कि मुकेश अंबानी से कहीं आगे निकल गए है।

कितनी हो गई अडानी की संपत्ति

गौतम अडानी की नेट वर्थ अब 118 अरब डॉलर हो गई है। इससे पिछले दिन तक अडानी आठवें पायदान पर काबिज थे। इस उछाल के बाद उनकी संपत्ति दूसरे भारतीय दिग्गज उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी की तुलना में 20 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है। मुकेश अंबानी 97.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ अरबपतियों की सूची में 11वें स्थान पर खिसक गए हैं।

टाटा और अडानी ग्रुप के शेयर दे रहे छप्परफाड़ रिटर्न, एक महीने में डबल हो गया पैसा

अब गौतम अडानी से आगे दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क, दूसरे स्थान पर जेफ बेजोस, तीसरे स्थान पर बर्नार्ड आरनॉल्ट, चौथे स्थान पर बिल गेट्स और पांचवे स्थान पर वॉरेन बफे का नाम आता है, वहीं, वॉरेन बफे का नेटवर्थ भी अडानी से महज नौ अरब डॉलर ही ज्यादा है। 

 

इन दिग्गजों को पीछे छोड़ा

अब  कम्प्यूटर साइंटिस्ट लैरी पेज और गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन भी अडानी से पीछे छूट गए हैं।  एलन मस्क की संपत्ति में एक दिन में 11.5 अरब डॉलर की कमी आई और उनकी नेट वर्थ घटकर 249 अरब डॉलर पर आ गई। जेफ बेजोस की दौलत 3.48 अरब डॉलर घटकर 176 अरब डॉलर रह गई। इसके अलावा बर्नार्ड अरनॉल्ट की नेट वर्थ 2.82 अरब डॉलर की कमी के साथ 139 अरब डॉलर पर आ गई, जबकि बिल गेट्स 158 अरब डॉलर के नुकसान के साथ 130 अरब डॉलर के मालिक हैं। वॉरेन बफे की बात करें तो उनकी नेटवर्थ 127 अरब डॉलर है।

RELATED ARTICLES

Most Popular