HomeShare Marketमुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स की ये कंपनियां बना रही ड्रोन, मोदी...

मुकेश अंबानी की जियो प्लेटफॉर्म्स की ये कंपनियां बना रही ड्रोन, मोदी सरकार के ड्रोन मिशन मिलेगा बढ़ावा

जियो प्लेटफॉर्म्स की दो सब्सिडरी कंपनियों ने दिल्ली में चल रहे भारत ड्रोन महोत्सव में अपनी तकनीती क्षमता का प्रदर्शन किया। बेंगलुरु स्थित ‘एस्टेरिया एयरोस्पेस लिमिटेड’ एक फुल-स्टैक ड्रोन टेक्नोलॉजी कंपनी है जो ड्रोन हार्डवेयर के साथ सॉफ्टवेयर पर भी काम करती है। वहीं जियो प्लेटफॉर्म्स से जुड़ी दूसरी कंपनी ‘सांख्यसूत्र लैब्स’ मल्टीफिजिक्स, एरोडायनामिक्स सिमुलेशन सॉफ्टवेयर और डीप टेक्नोलॉजी की एक्सपर्ट है। 

पीएम मोदी ने किया एस्टेरिया स्टॉल का दौरा 
महोत्सव के उद्घाटन के लिए पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री ने एस्टेरिया स्टॉल का दौरा किया उन्होंने ड्रोन तकनीक के बारे में जाना और एक ड्रोन को रिमोट कंट्रोल की सहायता से उड़ा कर भी देखा। ड्रोन इंडस्ट्री पर अपना विजन साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि भारत को दशक के अंत तक दुनिया का ड्रोन हब बन जाएगा। इसके लिए भारत सरकार ड्रोन से जुड़े उद्योग जगत को पूरा सहयोग देगी।

यह भी पढ़ें- अडानी ग्रुप की कंपनी ने इस ड्रोन स्टार्टअप में खरीदी 50% की हिस्सेदारी, जानिए क्या है डील?

क्या कहा कंपनी ने?
एस्टेरिया कंपनी के को-फाउंडर निहार वर्तक ने कहा, “यह कार्यक्रम हमारे लिए अपने अगली पीढ़ी के ड्रोन और स्काईडेक को प्रदर्शित करने का एक शानदार मौका है। दस साल पहले हमने भारत के ड्रोन स्पेस में कदम रखा था और तब से हमनें इस तकनीक की मांग और उपयोग में तेज वृद्धि देखी है।“
संख्या सूत्र लैब्स के सीईओ डॉ सुनील शेरलेकर ने कहा, “जब हम रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की बात करते हैं, तो हम अक्सर देश में विभिन्न हार्डवेयर घटकों के निर्माण की क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि, स्वदेशी डिजाइन टूल के बिना आत्मनिर्भरता नही आ सकती। सांख्यसूत्र में, हम भारत और दुनिया के लिए डीप टेक्नोलॉजी विकसित कर रहे हैं।” 

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- इस पेनी स्टाॅक ने 6 महीने में ₹1 लाख के निवेश को बना दिया ₹62.42 लाख

पीएम मोदी ने उड़ाया जियो का ड्रोन
पीएम मोदी ने जियो प्लेटफॉर्म्स के Asteria Aerospace का ड्रोन भी उड़ाया। बता दें कि यह कंपनी ड्रोन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर पर काम करती है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं ड्रोन प्रदर्शनी से प्रभावित हूं। 2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा। उन्होंने कहा, जिन-जिन स्टॉल में मैं आज गया, वहां सभी लोग बहुत गर्व से कहते थे कि ये मेक इन इंडिया हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular