HomeShare Marketमार्च तक पूरी हो जाएगी IDBI बैंक समेत 3 कंपनियों की बिक्री!...

मार्च तक पूरी हो जाएगी IDBI बैंक समेत 3 कंपनियों की बिक्री! सरकार का ये है प्लान

चालू वित्त वर्ष के आखिरी माह यानी मार्च 2023 तक सार्वजनिक क्षेत्र के IDBI बैंक समेत 3 कंपनियों की बिक्री पूरी होने की उम्मीद है। इनमें शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और बीईएमएल लिमिटेड की बिक्री भी शामिल है। 

ये कंपनियां भी रेस में: बिजनेस टुडे टीवी से बातचीत के दौरान वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि हम मार्च 2023 से पहले कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की विनिवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए भी आश्वस्त हैं। दरअसल, हिंदुस्तान जिंक में केंद्र की 29.58 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की मंजूरी मिल चुकी है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने पिछले सप्ताह इस बिक्री को मंजूरी दी थी, जिससे सरकारी खजाने में 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की आय होने की उम्मीद है।

सरकार का विनिवेश लक्ष्य: आपको बता दें कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष के लिए 65,000 करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य रखा है। इन कंपनियों की बिक्री से सरकार यह लक्ष्य आसानी से हासिल कर सकेगी। 

संबंधित खबरें

पिछले साल सरकार बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ में देरी की वजह से विनिवेश लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई थी, वहीं इस साल एलआईसी इश्यू और ओएनजीसी ऑफर-फॉर-सेल से 23,574 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

ये पढ़ें-फिर रिकवरी के ट्रैक पर लौटी अडानी की ये कंपनी, तीन दिन से आ रही थी गिरावट

BPCL की बिक्री प्रक्रिया पर रोक: हाल ही में सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के विनिवेश प्रक्रिया पर रोक लगा दी है। दरअसल, एक खरीदार की वजह से सरकार को यह फैसला लेना पड़ा है। वित्त मंत्रालय के अधिकारी के मुताबिक BPCL बिक्री प्रक्रिया को अलग-अलग शर्तों के साथ फिर से देखा जाएगा। हालांकि, यह कब तक होगा, भविष्यवाणी करना मुश्किल है।

RELATED ARTICLES

Most Popular