HomeShare Marketभारत के ग्राहकों के लिए झटका है..1338 करोड़ के जुर्माने पर Google...

भारत के ग्राहकों के लिए झटका है..1338 करोड़ के जुर्माने पर Google ने दी प्रतिक्रिया

हाल ही में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने गूगल पर 1337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। अब इस फैसले पर सर्च इंजन गूगल की प्रतिक्रिया आई है। गूगल ने कहा है कि सीसीआई का फैसला भारतीय ग्राहकों के लिए झटका है। इसके साथ ही गूगल ने बताया कि वह फैसले की समीक्षा करेगा। 

क्या कहा गूगल ने: सीसीआई के आदेश के बाद अपनी पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया में गूगल ने कहा कि एंड्रॉइड ने सभी के लिए अधिक विकल्प बनाए हैं और भारत समेत दुनियाभर में हजारों सफल व्यवसायों का समर्थन करता है। Google के प्रवक्ता ने एक ईमेल बयान में कहा, “सीसीआई का निर्णय भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका है। यह एंड्रॉइड की सुरक्षा सुविधाओं पर भरोसा करने वाले भारतीयों के लिए गंभीर सुरक्षा जोखिम के अवसर दे रहा है। यह फैसला भारतीयों के लिए मोबाइल उपकरणों की लागत बढ़ा रहा है।” गूगल ने कहा, ”वह अगले कदम का मूल्यांकन करने के लिए इस फैसले की समीक्षा करेगा।”

दरअसल, सीसीआई ने एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र में बाजार में अपनी मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने को लेकर यह कार्रवाई की है। इसके अलावा, सीसीआई ने प्रमुख इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया है। गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके को संशोधित करने का निर्देश भी दिया गया है।

ये पढ़ें-Google कर रहा था मनमानी, भारत ने लगाया 1338 करोड़ रुपये का जुर्माना

दो साल तक हुई जांच: अप्रैल 2019 में, सीसीआई ने देश में एंड्रॉइड-आधारित स्मार्टफोन के उपभोक्ताओं की शिकायतों के बाद मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक सीसीआई द्वारा आदेशित दो साल की जांच में पाया गया कि गूगल इंडिया सर्च, म्यूजिक, ब्राउज़र, ऐप लाइब्रेरी और अन्य प्रमुख सेवाओं में अपना प्रभुत्व बनाए रखने के लिए बाजार में प्रतिस्पर्धा और नवाचार का दोषी था। जांच में यह भी आरोप है कि Google उपकरणों और ऐप निर्माताओं पर एकतरफा कॉन्ट्रैक्ट थोपता है। 

RELATED ARTICLES

Most Popular