HomeShare Marketबैंक ग्राहक ध्यान दें! अप्रैल से इन 2 बैंकों के बदल जाएंगे...

बैंक ग्राहक ध्यान दें! अप्रैल से इन 2 बैंकों के बदल जाएंगे नियम, चेक कर लें डिटेल्स

Banking rules change from Next month: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) या फिर एक्सिस बैंक (Axis Bank) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल, अप्रैल में इन दोनों बैंकों के कुछ नियम बदल रहे हैं। इन बदलावों का ग्राहकों पर सीधा असर पड़ेगा। आइए जानते हैं क्या है ये नियम-

एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए-
1 अप्रैल 2022 से एक्सिस बैंक के सैलरी या सेविंग अकाउंट पर नियम बदलने जा रहे है। बैंक ने बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये कर दी है। एक्सिक बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक ने फ्री कैश ट्रांजैक्शन की निर्धारित सीमा को भी बदलकर चार फ्री ट्रांजैक्शन या 1.5 लाख रुपये कर दिया है। आपको बता दें इससे पहले एक्सिस बैंक और अन्य कई बैंकों ने 1 जनवरी 2022 से फ्री ट्रांजेक्शन की लिमिट के लेनदेन पर चार्ज बढ़ा दिए हैं।

यह भी पढ़ें- अंबानी-बेजोस को कड़ी टक्कर देने के लिए टाटा ग्रुप बना रहा बड़ा प्लान, बेचेगी इन कंपनियों की हिस्सेदारी

संबंधित खबरें

PNB ग्राहकों के लिए- 
PNB 4 अप्रैल 2022 से पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay system- PPS) लागू करने जा रहा है। PNB की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 4 अप्रैल से चेक भुगतान (Cheque payment) के लिए वेरिफिकेशन जरूरी होगा। बता दें कि इस नियम के बाद अगर कंफर्मेशन नहीं हुआ तो चेक वापस भी किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- ₹265 के पार जाएगा राकेश झुनझुनवाला का ये फेवरेट शेयर,अभी दांव लगाने से होगा बड़ा फायदा, एक्सपर्ट बुलि​​​​​​​

PNB की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक,  “4 अप्रैल 2022  से पॉजिटिव पे सिस्टम प्रणाली अनिवार्य होगी। यदि ग्राहक बैंक ब्रांच या डिजिटल चैनल के जरिए ₹10 लाख और उससे ऊपर चेक जारी करते हैं तो PPS कंफर्मेशन अनिवार्य होगा। ग्राहकों को अकाउंट नंबर, चेक नंबर, चेक अल्फा, चेक डेट, चेक अमाउंट और लाभार्थी का नाम देना पड़ेगा।” अधिक जानकारी के लिए पीएनबी के ग्राहक इस नंबर 1800-103-2222 या 1800-180-2222 पर कॉल कर सकते हैं। या फिर बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular